Home > स्वदेश विशेष > पाकिस्तान पर हमला कर पाक-अधिकृत कश्मीर को वापस ले भारत-अठावले

पाकिस्तान पर हमला कर पाक-अधिकृत कश्मीर को वापस ले भारत-अठावले

मधुकर चतुर्वेदी—केंद्रीय मंत्री श्री अठावले के कहा कश्मीर पर से अपना अधिकार छोड़े पाक

पाकिस्तान पर हमला कर पाक-अधिकृत कश्मीर को वापस ले भारत-अठावले


आगरा। अपने राजनीतिक जीवन में कविताओं से लोगों का मन मोहने वाले रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के अध्यक्ष व केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले जिनते भावनात्मक हैं, उतने व्यवहारिक भी हैं। संसद के भीतर लोगों ने उनके व्यंग्यों को सुना लेकिन, संसद के बाहर वह तथ्यों के साथ हर प्रश्न का उत्तर भी अपनी चिरपरिचित शैली में देते दिखायी देते हैं। यही कारण है कि महाराष्ट्र की राजनीति में खासा दखल रखने वाले रामदास अठावले इन दिनों उत्तर भारत में भी अपने व्यक्तित्व से व्यापक स्वीकार्यता और सम्मान हासिल कर रहे हैं। गुरूवार को पार्टी के एक कार्यक्रम में शामिल होने आगरा आए श्री अठावले से स्वदेश से वार्ता की और केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के निर्णय का समर्थन किया।

रामदास अठावले ने कहा है कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और पाक-अधिकृत कश्मीर को भी भारत हमला करके वापस ले। उन्होंने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर में एक इंच जगह भी पाकिस्तान की नहीं है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान यदि शांति और भारत के साथ अच्छे सम्बंध चाहते हैं तो घाटी से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के निर्णय का सम्मान करें और आतंकवाद का समर्थन करना बंद करें। यही उनके लिए अच्छा होगा।

कश्मीर पर मध्यस्थता की जरूरत नहीं

हाल ही अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा कश्मीर पर मध्यस्थता करने की सामने आयीं खबरों पर श्री अठावले ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर पर मध्यस्थता को भूल पाकिस्तान से आतंकवाद का समर्थन न करने पर जोर दें। कश्मीर मामले में भारत का रूख स्पष्ट है।

मोदी के आने के बाद हो रहा है दलितों का विकास

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद दलितों का विकास हुआ है और अत्याचार रूका है। वहीं उन्होंने हाल की कुछ घटनाओं पर कहा कि संवेदनशील विषयों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। समाज में प्रबोधन के कार्य चलते रहने चाहिए। दलितों को साथ में लेकर चलने की जरूरत है।

योगी उप्र में अच्छा काम कर रहे हैं

उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए श्री अठावले के कहा कि उप्र में मुख्यमंत्री योगी अच्छा काम कर रहे हैं। उप्र सरकार गुंडों का साथ नहीं देती। व्यवस्था बनाने में समय तो लगता ही है।

भाजपा के साथ मिलकर लड़ेंगे उप्र में विधानसभा चुनाव

रामदास अठावले ने कहा कि आरपीआई आगामी उप्र के विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। इसके लिए भाजपा नेतृत्व से उन्होंने 5 सीटों पर अपनी पार्टी के चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है। अठावले ने कहा कि मायावती ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया, इसलिए बसपा के कई कार्यकर्ता व नेता आरपीआई की सदस्यता गृहण कर रहे हैं।

मोदी की मन की बात करते हैं और मैं मन से कविता लिखता हूं

अक्सर संसद में अपनी कविता के जरिए बहस में हिस्सा लेने व अपनी बात रखने के लिए देशभर में मशहूर हो चुके रामदास अठावले के कहा कि मोदी जी मन की बात करते हैं और मैं मन से कविता करता हूं। जब उनसे उनकी इस विधा के बारे में पूछा तो अठावले ने कहा कि यह मेरी शैली है। समय मिलने पर वह अच्छा साहित्य पढ़ते हैं और संसद में तुरंत ही कविता की पंक्तियों को लिखकर संसद के पटल पर रखते हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी को मेरी कविता अच्छी लगती है, तो इससे अच्छी क्या बात होगी।

दो साल में करेंगे मैला ढोने की प्रथा को समाप्त

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले ने मैनुअल स्कैवेंजिंग (हाथ से मैला उठाना) को गैरकानूनी घोषित करने के बाद भी समाज इस प्रथा के मौजूद रहने के प्रश्न पर उत्तर देते हुए कहा कि देश भर में कुल 53,398 मैला ढोने वालों की पहचान हुई है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति से मैला ढोने का काम न कराया जाए और अगर कोई ये कानून तोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। श्री अठावले ने कहा कि राज्य सरकारों से प्रभावी ढंग से इस प्रभा को रोकने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस प्रथा को समाप्त करने की दिशा में गंभीरता से कार्य कर रही है और अगले दो साल में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

स्वदेश आगरा ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top