Home > धर्म > जीवन-मंत्र > पीपल के वृक्ष पर करें यह उपाय, सब कार्य होंगे सिद्ध

पीपल के वृक्ष पर करें यह उपाय, सब कार्य होंगे सिद्ध

पीपल के वृक्ष पर करें यह उपाय, सब कार्य होंगे सिद्ध

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में पीपल के वृक्ष की बहुत अधिक मान्यता दी गई है शास्त्रों के अनुसार इसकी पूजा की जाती है ऐसा माना जाता है कि पीपल के वृक्ष पर सारे देवी देवता निवास करते हैं तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अत्यधिक उपयोगी माना जाता है।

यह करें उपाय

-ब्रह्म पुराण' के 118 वें अध्याय में शनिदेव कहते हैं- 'मेरे दिन अर्थात् शनिवार को जो मनुष्य नियमित रूप से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उनके सब कार्य सिद्ध होंगे तथा मुझसे उनको कोई पीड़ा नहीं होगी। जो शनिवार को प्रातःकाल उठकर पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उन्हें ग्रहजन्य पीड़ा नहीं होगी।' (ब्रह्म पुराण')

-शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष का दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए 'ॐ नमः शिवाय।' का 108 बार जप करने से दुःख, कठिनाई एवं ग्रहदोषों का प्रभाव शांत हो जाता है। (ब्रह्म पुराण')

-हर शनिवार को पीपल की जड़ में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है ।(पद्म पुराण)

-नौकरी व व्यवसाय में सफलता,आर्थिक समृद्धि एवं कर्ज मुक्ति हेतु कारगर प्रयोग शनिवार के दिन पीपल में दूध, गुड, पानी मिलाकर चढायें एवं प्रार्थना करें - 'हे प्रभु ! आपने गीता में कहा है कि वृक्षों में पीपल मैं हूँ । हे भगवान ! मेरे जीवन में यह परेशानी है । आप कृपा करके मेरी यह परेशानी (परेशानी, दुःख का नाम लेकर ) दूर करने की कृपा करें । पीपल का स्पर्श करें व प्रदक्षिणा करें ।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8767 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top