Home > धर्म > धन और दीर्घायु पाने के लिए शिवरात्रि पर करें ...यह उपाय

धन और दीर्घायु पाने के लिए शिवरात्रि पर करें ...यह उपाय

धन और दीर्घायु पाने के लिए शिवरात्रि पर  करें ...यह उपाय
X

वेबडेस्क। भगवान शिव को अत्यंत प्रिय मानी जाने वाली महाशिवरात्रि इस बार 21 फरवरी को फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाएगी। चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव की प्रिय तिथि है उन्हें इस तिथि का स्वामी भी कहा जाता है। शिवरात्रि हर माह आती है साल में कुल बारह शिवरात्रि आती है, लेकिन फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता हैं, जिसे सबसे महत्वपूर्ण कहा जाता है। इसलिए मान्यता है की जो लोग भगवान शंकर की इस दिन आराधना करते है, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

इस दिन भगवान शिव के कुछ उपायो को करने से जीवन की सभी इच्छायें पूर्ण होती है, जानिए शिव को प्रसन्न करने के उपाय।

बैल : भगवन शिव के वाहन नंदी की भी पूजा की जाती है। शिवरात्रि वाले दिन बैल अथवा सांड को हरा चारा, गुड़ आदि खिलाने से जीवन में आने वाला बड़े से बड़ा संकट भी टल जाता है।

पूजन : शिवरात्रि वाले दिन रात के समय किसी ऐसे शिव मंदिर में जो निर्जन स्थान पर स्थित हो, वहां जाकर साफ-सफाई कर पूजा-अर्चना करें, दीपक जलाएं। इससे शिव अत्यंत प्रसन्न होते है साथ ही जीवन में आने वाली सभी समस्याएं दूर हो जाती है।

गन्ने का रस : शिवरात्रि वाले दिन भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करने से धन-सम्पदा में बढोत्तरी होती है। कहा जाता है की जो लोग शिवरात्रि के दिन से शुरू करके एक वर्ष तक भगवान शिव का प्रतिदिन गन्ने के रस से अभिषेक करता है उसे कुबेर के समान धन की प्राप्ति होती है .

तिल : यदि लम्बे समय से कोई व्यक्ति किसी गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्ति यदि भगवान शिव को शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाना चाहिए । काले तिल चढ़ाने से सारे रोग दूर हो जाते है एवं दीर्घायु प्राप्त होती है . इस उपाय को शिवरात्रि से शुरू करते हुए प्रत्येक सोमवार को अवश्य ही करना चाहिए ।


Updated : 14 Feb 2020 10:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top