Latest News
Home > धर्म > धर्म दर्शन > अगर आप हरियाली तीज पर वृंदावन जा रहे है तो जान लीजिए इस खास दिन का महत्व

अगर आप हरियाली तीज पर वृंदावन जा रहे है तो जान लीजिए इस खास दिन का महत्व

ठाकुर बांके बिहारी देते है विशेष दर्शन

अगर आप हरियाली तीज पर वृंदावन जा रहे है तो जान लीजिए इस खास दिन का महत्व

वेब डेस्क। वृन्दावन में हरियाली तीज का पर्व शनिवार 03 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन ठाकुर बांके बिहारी सोने, चांदी, हीरा, मोती, मणि और रत्नों से बने झूले पर विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देते है। ये दर्शन वर्ष में केवल एक दिन हरियाली तीज को ही होते है। ऐसे में इन विशेष दर्शनों के लिए देश, विदेश से लाखों श्रद्धालु वृंदावन पहुंचते है। सेवायत आशीष गोस्वामी ने बताया पचासों साल पहले इस भव्य झूले का निर्माण कराया गया थां जिसमें कुंतलों सोना, चांदी, मणि, रत्न, हीरा और मोती लगे हुए है। भक्तांे को झूल पर विराजमान ठाकुर बांके बिहारी के अलौकिक दर्शन हरियाली तीज दिन होते है।


इस उत्सव पर आने वाली भीड़ को देखते हुए ठा. बांकेबिहारी मंदिर की प्रशासक और जिला जज साधना रानी, एडीजे फस्ट एके झा, सीजेएम जहेंद्रपाल, सिविल जूनियर डिवीजन दीक्षाश्री, डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, एसएसपी शलभ माथुर आदि अधिकारियों ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के दृष्टिगत निरीक्षण किया। साथ ही आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए। डीएम ने बताया कि मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी, इसके लिए योजना तैयार की गई है। जिसके अंतर्गत मंदिर के एक व दो नंबर गेट से श्रद्धालुओं का प्रवेश होगा तथा गेट नंबर 4 व 5 से निकास रहेगा।

वृंदावन के बाहर ही खड़े होंगे आपके वाहन

ठा. बांकेबिहारी मंदिर की ओर आने वाले सभी मार्गों पर वन वे ट्रैफिक सिस्टम लागू किया जाएगा। यहां सिर्फ पैदल श्रद्धालु ही आ-जा सकेंगे। सभी प्रकार के वाहनों को प्रतिबंधित रखा जाएगा। शहर को अलग-अलग जोन एवं सेक्टरों में बांटा गया है। बांकेबिहारी मंदिर एवं आसपास के जोन को एक जोन तथा मथुरा रोड, छटीकरा रोड एवं पानीगांव पुल की ओर से आने वाले मार्ग को दूसरे जोन में रखा है। पूरे मेला क्षेत्र पर डीएम, एसएसपी, एसपी (सिटी), एसपी (ट्रैफिक), एडीएम, नगर मजिस्ट्रेट, नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त आदि अधिकारी नजर रखेंगे। साथ ही प्रत्येक सेक्टर पर सीओ एवं एसएचओ समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी तैनात होंगे।

पुलिस ने बताया कि हरियाली तीज पर बाहर से आने वाले सभी वाहनों को शहर के बाहर ही बैरिकेडिंग कर रोक दिया जाएगा। मथुरा की ओर आने वाले वाहन दारुक पार्किंग, पानीगांव एवं एक्सप्रेस वे की ओर से आने वाले बड़े वाहन पानीगांव पुल से पहले बनाई जा रही पार्किंग में तथा छोटे वाहन पानीगांव पुल के नीचे खादर में बनी अस्थाई पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे। छटीकरा की ओर से आने वाले वाहन रुक्मिणि विहार स्थित मल्टीस्टोरी पार्किंग में पार्क होंगे।

बताया कि शहर में सिर्फ ई-रिक्शाओं का प्रवेश रहेगा अन्य कोई भी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेगा। जिन वाहनों को छटीकरा से यमुना एक्सप्रेस-वे को जाना है वो वाहन टाउनशिप से गोकुल बैराज, लक्ष्मीनगर होते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे पर जाएंगे। इसी प्रकार से जिन वाहनों को यमुना एक्सप्रेस-वे से वृंदावन होते हुए छटीकरा को जाना है वो वाहन राया कट से लक्ष्मीनगर से गोकुल बैराज, टाउनशिप होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग पर निकाले जाएंगे।

Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top