Home > धर्म > धर्म दर्शन > ब्रज के मंदिरों में अलग-अलग दिन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जानिए, किस मंदिर में किस दिन मनेगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

ब्रज के मंदिरों में अलग-अलग दिन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जानिए, किस मंदिर में किस दिन मनेगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

ब्रज में छाने लगा उल्लास

ब्रज के मंदिरों में अलग-अलग दिन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, जानिए, किस मंदिर में किस दिन मनेगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

इस बार मथुरा में 23 और 24 अगस्त यानि दो दिन कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में 23 को श्री कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन होगा। रात 12 बजे ठाकुरजी के श्री विग्रह का अभिषेक होगा। इसके बाद 1.45 पर बांकेबिहारी के पट खुलेंगे और रात 1.55 पर वर्ष में एक बार होने वाली ठाकुर बांके बिहारी की मंगला आरती होगी। नंदगांव में 23 को जन्मोत्सव और 24 को नंदोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

23 को कान्हा का जन्म होने की खुशी से पहले बरसाना वासी बधाई का लड्डू लेने के लिए नंदगांव पहुंचेंगे। 24 नंदोत्सव का आयोजन होगा। प्रेम मंदिर में 23 अगस्त को रात 12 बजे श्री विग्रहों को अभिषेक किया जाएगा।

प्राचीन ठाकुर केशव देव मंदिर में श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव 23 अगस्त से प्रारंभ होकर 25 अगस्त तक मनाया जाएगा। महोत्सव के अंर्तगत 23 अगस्त को सायं काल 7 से 12 बजे तक भजन संध्या का आयोजन होगा। रात्रि 10 से 11 बजे तक जन्म के दर्शन होंगे।

रात्रि 12 से 1 बजे तक भगवान का अभिषेक के बाद नई पोशाक भगवान को धारण कराई जाएगी। 24 अगस्त को बधाई गायन एवं 25 अगस्त को भगवान के रजत पालना में प्रातरू 6 से 1 बजे तक दर्शन होंगे। भगवान का नंद महोत्सव एवं बधाई गायन कार्यक्रम प्रातरू 10 से 1 बजे तक चलेगा।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर 24 अगस्त को होगा जन्म अभिषेक

श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर 24 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन होगा। रात्रि 12 बजे से ठाकुरजी के श्री विग्रहों का अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद रात्रि 1.30 बजे तक मंदिर के दर्शन भक्तों को उपलब्ध होंगे। अगले दिन 25 अगस्त को नंदोत्सव का आयोजन होगा।

-द्वारिकाधीश मंदिर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव 24 अगस्त को मनाया जाएगा। 24 अगस्त को रात्रि 12 बजे शंखनाद के बीच ठाकुरजी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

-दामोदर मंदिर में 24 अगस्त को जन्माष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा। प्रातरू 9.30 से 12 बजे तक अभिषेक होगा। दोपहर 1 बजे शृंगार आरती होगी। उसके बाद मंदिर के पट बंद हो जाएंगे। शाम को पुनरू 5 बजे मंदिर के पट खुलेंगे मंदिर में 8.30 बजे तक भक्तों को छप्पन भोग के दर्शन होंगे

-इस्कॉन मंदिर में 24 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। 24 अगस्त की रात 11रू30 बजे से अजन्मा का अभिषेक शुरू होगा। जो कि रात 1 बजे तक चलेगा इसके पश्चात शृंगार आरती की जाएगी।

-गोकुल में श्री कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन 24 अगस्त को मनाया जाएगा। 24 को रात्रि 12 राजा ठाकुर, गोकुलनाथ आदि मंदिर में 24 को श्री कृष्ण जन्मोत्सव होगा। मंदिरों में ठाकुरजी के श्री विग्रह का अभिषेक होगा। अगले दिन 25 अगस्त को नंदबाबा मंदिर से ढोला निकाला जाएगा। यह ढोला नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए नंद चैक पहुचेगा।

स्वदेश मथुरा ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top