Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > शताब्दी ट्रेन में 'मैं भी चौकीदार' लिखे चाय के कप पर बवाल, ठेकेदार-सुपरवाइजर पर एक लाख का जुर्माना

शताब्दी ट्रेन में 'मैं भी चौकीदार' लिखे चाय के कप पर बवाल, ठेकेदार-सुपरवाइजर पर एक लाख का जुर्माना

शताब्दी ट्रेन में मैं भी चौकीदार लिखे चाय के कप पर बवाल, ठेकेदार-सुपरवाइजर पर एक लाख का जुर्माना

दिल्ली। रेलवे ने शुक्रवार को शताब्दी ट्रेन में निजी वेंडर द्वारा 'मैं भी चौकीदार' विज्ञापन वाले कप में चाय देने को देश में लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल संदेश में लोगों ने कहा कि चुनावी आचार संहिता के बीच खुलेआम रेलगाड़ी संख्या 12040 काठगोदाम शताब्दी में 'मैं भी चौकीदार' अभियान वाले कप में भारतीय रेलवे की तरफ से चाय दी जा रही है। संदेश में कुछ लोगों ने निर्वाचन आयोग की निष्पक्षता पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि ऐसा पक्ष लेने वाला चुनाव आयोग भारतीय इतिहास में कभी नहीं हुआ, जिसके होते हुए आचार संहिता हर रोज तार-तार की जा रही है।

इस पर रेल मंत्रालय ने कहा कि शताब्दी ट्रेन में परोसी जा रही चाय के कप पर 'मैं भी चौकीदार' अभियान की वायरल तस्वीर पर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। मामला संज्ञान में आते ही इन कपों को हटा लिया गया और ठेकेदार एवं सुपरवाइजर के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

वहीं भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम(आईआरसीटीसी) ने बयान जारी कर कहा है कि समाचारों में बताया गया है कि ट्रेनों में 'मैं भी चौकीदार' लेबल वाले पेपर कप में चाय परोसी जा रही है। आईआरसीटीसी ने इस मामले की जांच की और पाया कि आईआरसीटीसी की अनुमति के बिना इन कपों का इस्तेमाल किया गया था। समझौते के अनुसार लाइसेंसधारियों को पेड प्रचार के लिए कप और अन्य ऐसी सामग्रियों पर विज्ञापन छापने की पूर्व में अनुमति अनिवार्य है। इसके चलते लाइसेंसधारी पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और उसे कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है।

आईआरसीटीसी ने कहा कि इन खामियों को बोर्ड के पर्यवेक्षी कर्मचारियों व पैंट्री प्रभारियों ने अनदेखा किया। इस लापरवाही के लिए ऑन-बोर्ड पर्यवेक्षी कर्मचारियों और पैंट्री प्रभारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इस प्रकार के कपों का इस्तेमाल कुछ समय ही हो पाया था, तत्काल अन्य कपों के जब्त कर लिया गया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 7921 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top