Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा राहुल गांधी की नागरिकता पर उठा रही सवाल : कांग्रेस

मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा राहुल गांधी की नागरिकता पर उठा रही सवाल : कांग्रेस

मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए भाजपा राहुल गांधी की नागरिकता पर उठा रही सवाल : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) मुद्दों के अभाव में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल खड़ा कर रही है। सुरजेवाला ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भाजपा ने राहुल गांधी की नागरिकता का मुद्दा वर्ष 2015 में भी उठाया था। इस मामले को लेकर वो सुप्रीम कोर्ट भी गए थे। 30 नवम्बर,2015 को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई कर इस मामले को सिरे से खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा कि भाजपा राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर जो तथ्य दे रही है वो झूठ का पुलिंदा है।

सुरजेवाला ने कहा कि चार चरणों में हुए मतदान के बाद भाजपा को यह पत चल गया है कि वो हार रही है इसी कारण वो सरकार से नोटिस भिजवाकर लोगों का ध्यान मुद्दों से भटकाने की कोशिश कर रही है। जिन तथ्यों को सुप्रीम कोर्ट खारिज कर चुकी है उस पर पुन: सवाल उठाकर भाजपा न्यायालय की भी अवमानना कर रही है।

उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को डॉ सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर नोटिस भेजा है। अपनी शिकायत में स्वामी ने राहुल पर ब्रिटिश नागरिक होने का आरोप लगाया है। राहुल गांधी को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि उसे डॉ स्वामी की शिकायत मिली है। उनका कहना है कि बैकड्रॉप लिमिडेट नामक ब्रिटेन में पंजीकृत कंपनी ने राहुल गांधी को अपना निदेशक और सचिव बताया है। वर्ष 2005 और 2006 के सालाना कर रिटर्न में राहुल की जन्मतिथि की जानकारी दी गई है और उन्हें ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। कंपनी के वर्ष 2009 में बंद होने के दौरान जमा दस्तावेजों में भी राहुल को ब्रिटिश नागरिक बताया है। राहुल को भेजे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा कि वह दो हफ्ते के अंदर इस संबंध में अपनी स्थिति की जानकारी दें।

दूसरी ओर आज भाजपा ने भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मांग की है कि वह स्पष्ट करें कि वे कहां के नागरिक हैं? पार्टी ने कहा है कि राहुल को बताना चाहिए कि वह दिल्ली के लुटियंस इलाके के रहने वाले हैं या ब्रिटेन के वासी हैं। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज एक पत्रकार वार्ता कर राहुल गांधी यह सवाल पूछे। पात्रा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक रहस्यमयी व्यक्ति हैं। वह ब्रिटेन की एक कंपनी में निदेशक हैं और 65 प्रतिशत शेयर धारक हैं। उन्होंने कहा कि राहुल ने बतौर निदेशक कंपनी में खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है। पात्रा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को सामने आकर देशवासियों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बताना चाहिए कि वह वास्तव में भारतीय नागरिक हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 8810 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top