Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक बनकर तैयार, मोदी करेंगे राष्ट्र को समर्पित

इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक बनकर तैयार, मोदी करेंगे राष्ट्र को समर्पित

इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक बनकर तैयार, मोदी करेंगे राष्ट्र को समर्पित
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार 25 फरवरी को दिल्ली में राजपथ पर इंडिया गेट के समीप बने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस मौके पर आयोजित एक औपचारिक समारोह में प्रधानमंत्री पूर्व सैनिकों को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में एक अत्याधुनिक विश्व-स्तरीय स्मारक के रूप में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का अपना विजन प्रस्तुत किया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के विन्यास में चार संकेंद्री वृत्त 'अमर चक्र', 'वीरता चक्र', 'त्याग चक्र' और 'रक्षक चक्र' शामिल हैं। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में एक केंद्रीय चतुष्कोण स्तंभ, एक शाश्वत लौ और भारतीय थल सेना, वायु सेना और नौसेना द्वारा लड़ी गई प्रसिद्ध लड़ाइयों को दर्शाती छह कांस्य भित्ति चित्र शामिल हैं। परमवीर चक्र के 21 पुरस्कार विजेताओं की अर्धप्रतिमा परम योद्धा स्टाल पर लगाई गई हैं, जिसमें तीन जीवित पुरस्कार विजेता सूबेदार(मानद कैप्टन) बाना सिंह (सेवानिवृत्त), सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव और सूबेदार संजय कुमार शामिल हैं।

पीएमओ प्रवक्ता ने कहा कि नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, हमारे जवानों के लिए एक उचित श्रद्धांजलि है, जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपना जीवन उत्सर्ग कर दिया। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक उन सैनिकों का भी स्मरण करता है, जिन्होंने शांतिवाहिनी मिशनों और अराजकता विरोधी अभियानों में सर्वोच्च बलिदान दिया था। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक शहीदों को उचित श्रद्धांजलि देने के लिए एक कृतज्ञ राष्ट्र की सामूहिक आकांक्षा की परिणति का प्रतिनिधित्व करता है।

Updated : 24 Feb 2019 2:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top