Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > शिवपुरी : 153 मतदान केन्द्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग

शिवपुरी : 153 मतदान केन्द्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग

शिवपुरी : 153 मतदान केन्द्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग

शिवपुरी/स्वदेश वेब डेस्क। शिवपुरी जिले में विधानसभा चुनाव को पारदर्शी एवं निष्पक्ष कराए जाने को लेकर जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कम्युनिकेशन प्लान टीमों का गठन किया गया है। यह टीमें संबंधित विधानसभा क्षेत्र में मतदान दिवस के तीन दिवस पूर्व से विभिन्न प्रकार की जानकारियां रिटर्निंग ऑफिसर (आर.ओ.) के माध्यम से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल को भेजेगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिल्पा गुप्ता के मार्गदर्शन में जिले के 153 मतदान केन्द्रों पर लाईव वेबकास्टिंग, 122 मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी और 124 मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। कम्युनिकेशन प्लान के नोडल अधिकारी डॉ.अरविंद भार्गव ने बताया कि पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए गठित किए गए कम्यूनिकेशन प्लान के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए गए हैं । उक्त टीमों के द्वारा मतदान केन्द्र स्थल तक का कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर निर्वाचन आयोग की बेवसाइड पर अपलोड किया जा चुका है।

कम्युनिकेशन प्लान टीम के जिम्मे रहेंगे ये कार्य

कम्युनिकेशन प्लान टीम बी.एल.ओ, रोजगार सहायक एवं आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से सतत सम्पर्क कर मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त करेंगी। निर्वाचन से संबंधित रिपोर्ट जैसे मतदान दल पहॅुचने की रिपोर्ट, मोकपोल की रिपोर्ट तथा मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट प्राप्त कर संकलित करेगी और जिला कम्यूनिकेशन टीम जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराएगी, साथ ही रिटर्निग ऑफिसर को अपनी रिपोर्ट देगी। कम्युनिकेशन प्लान टीम निर्वाचन के दौरान गठित होने वाली घटनाओं तथा कानून व्यवस्था से संबंधित जानकारी निर्वाचन कन्ट्रोल रूम, रिटर्निग अधिकारी एवं संबंधित थाने को सूचित करेंगी। मतदान में किसी प्रकार की रूकावट आने पर तत्काल अपने ग्राम स्तरीय सम्पर्क सूत्र अथवा मतदान दल से वस्तु स्थिति का पता लगाकर वस्तु स्थिति से जिला स्तरीय टीम को अवगत करायेंगे। ईवीएम मशीन की खराबी एवं तत्काल सहायता की स्थिति में संबंधित जोनल अधिकारी आर.ओ सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी अवगत कराया जाएगा। कम्युनिकेशन प्लान दल मतदान पंचायत मतदान दलो की पहॅुचने, रवानगी एवं सामग्री जमा होने की सूचना प्राप्त कर जिला स्तरीय टीम को उपलब्ध कराएंगे।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top