Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > मलेरिया एवं डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करें : सिलावट

मलेरिया एवं डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करें : सिलावट

-स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

मलेरिया एवं डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करें : सिलावट
X

मुरैना। कमलनाथ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि डेंगू, मलेरिया, चिकिनगुनिया एवं स्वांइन फ्लू के प्रति जन सामान्य को विभिन्न माध्यमों से जागरूक कर इन रोगों से बचाव हेतु बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में स्वास्थ्य विभाग अवगत करायें। इस कार्य मे स्वयंसेवी संस्थाओं जनप्रतिनिधियों, स्कूली छात्र-छात्राओं का भी सहयोग लें। स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने उक्त आशय के निर्देश ग्वालियर एवं चंबल संभाग में डेंगू, मलेरिया, चिकिनगुनिया एवं स्वांइन फ्लू की रोकथाम के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई रणनीति की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के जिले के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य मंत्री सिलावट ने जिले में डेंगू, मलेरिया, चिकिनगुनिया एवं स्वांइन फ्लू की समीक्षा करते हुए इन रोगों की रोकथाम एवं उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न् विभागों के समन्वय से बनाई गई रणनीति एवं तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि इन रोगों की रोकथाम एवं बचाव हेतु जन सामान्य को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि पैंपप्लेट, हैंड विल, होर्डिंग के माध्यम से इन रोंगों से कैसे बचें क्यादृ क्या सावधानियां बरतें इसकी जानकारी भी दी जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जन सामान्य को अपील के माध्यम से भी इन रोगों के प्रति जागरूक करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि डेंगू, मलेरिया आदि रोगो से कैसे बचा जाए एवं क्या सावधानियां रखी जाएं इस संबंध में प्रेस वार्ता आयोजित कर जन-सामान्य तक संदेश देने का कार्य भी करें। श्री सिलावट ने कहा कि नगर में स्थित खाली भूखण्डों में संग्रहित कचरा सात दिवस के अंदर ना हटाने पर संबंधित भूखण्ड स्वामी के विरूद्ध कार्यवाही करें। नगर के ऐसे नाले जो गंदगी के कारण भर गए हैं और उनमें मच्छर पनपने की संभावना है उनकी भी सफाई तत्काल कराई जाए। मच्छर के लारवा को खाने वाली गंबोसिया मछली भी नालियों में डाली जाएं और लोगों को समझाइश दी जाए कि वे सोते वक्त मच्छर दानी का उपयोग करें एवं सात दिन से अधिक दिनों तक पानी का संग्रहण ना करें। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां डेंगू मलेरिया के रोगी पाए गए हैं इन क्षेत्रों में फोकिंग एवं स्प्रे मशीन टीमें बढाई जाएं। उन्होंने कहा कि संसाधन की कोई कमी ना रहे। बैठक में कलेक्टर श्री अनुराग चैधरी ने बताया कि सभी स्कूलों में सप्ताह में एक दिन डेंगू एवं मलेरिया के संबंध में विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी। जिससे वे अपने परिजनों को इन रोगों से अवगत करा सकें। उन्होंने बताया कि एक नबंवर को संपूर्ण जिले में डेंगू एवं मलेरिया से लडने की शपथ दिलाई जाएगी। रैली आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा इस कार्य में समाज के विभिन्न वर्गों, समाजसेवी, जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि नगरनिगम द्वारा 25 फोकिंग मशीने एवं 5 स्प्रे मशीनों के माध्यम से मच्छरों को मारने का काम किया जा रहा है एक मशीन का उपयोग 5 वार्डों में किया जा रहा है। दलों द्वारा लारवा विनिष्टीकरण का कार्य भी किया जा रहा है।

दो हजार एएनएम एवं 144 चिकित्सक शीघ्र मिलेंगे

स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि प्रदेश में पहली बार दो हजार एएनएम की भर्ती की जाएगी। जबकि 144 चिकित्सकों को उनसे चर्चा कर ज्वाइन कराने का आग्रह किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि रिटायर्ड चिकित्सकों की सेवा लेने हेतु उनसे चर्चा की जा रही है।

मिलावट खोरों के विरूद्ध अभियान जारी रहेगा।

स्वास्थ्य मंत्री सिलावट ने कहा कि दूध एवं दूध से बनी सामग्री में मिलावट करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही किए जाने हेतु "शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जारी रहेगा" उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मिलावट करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। निर्दोश व्यक्ति पर कार्यवाही ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। श्री सिलावट ने मुरैना के व्यापारियों द्वारा दूध एवं दूध से बने पदार्थों और खाद्य पदार्थो में मिलावट ना करने के लिए गए संकल्प की सराहना की और कहा कि इसी प्रकार ग्वालियर में भी व्यापारी खाद्य पदार्थों में मिलावट ना करने संबंधी संकल्प लें। उन्होंने कहा कि मिलावट खोरों के विरूद्ध बेहतर कार्य करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो व्यक्ति मिलावट करने वालों की सूचना देगा उसका नाम गुप्त रखा जाकर उसे 25 हजार रूपए की पुरस्कार राशि प्रदाय की जाएगी।

Updated : 22 Oct 2019 11:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top