Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > श्‍योपुर जिले में कुपोषण से पीड़ित 6 बच्‍चों की मौत

श्‍योपुर जिले में कुपोषण से पीड़ित 6 बच्‍चों की मौत

श्‍योपुर जिले में कुपोषण से पीड़ित 6 बच्‍चों की मौत

भोपाल/श्योपुर। कुपोषित बच्चों की मौत की संख्या बढ़ती जा रही है। विजयपुर तहसील के खुर्रखा गांव में दो दिन पहले डेढ़ साल की कुपोषित बालिका ने दम तोड़ दिया। विजयपुर के ही अगरा, शिवलालपुरा और कराहल के कांदरखेड़ा गांव में 25 दिन के भीतर 05 कुपोषित बच्चों की मौत का मामला सामने आया है। शुक्रवार को अफसर मासूमों की मौत के बाद गांवों में पहुंचे।

विजयपुर तहसील के खुर्रखा गांव में धर्मवीर उर्फ काडू आदिवासी की 18 माह की बेटी राजनंदिनी गंभीर कुपोषित थी। बुधवार सुबह राजनंदिनी की तबियत बिगड़ी। सहसराम गांव में डॉक्टरों को दिखाया पर असर नहीं हुआ। बुधवार शाम उसने दम तोड़ दिया। अगरा के छोटी पीपलबाड़ी गांव में ढाई साल की गंभीर कुपोषित नीलम पुत्री निवारी लाल आदिवासी ने 18 मई को दम तोड़ दिया। 17 मई को कदवई गांव में 01 साल की कुपोषित गुड़िया पुत्री कमल किशोर आदिवासी ने दम तोड़ दिया।

विजयपुर के शिवलालपुरा गांव की आदिवासी बस्ती में कुपोषित संजू पुत्र मुकेश आदिवासी और 18 महीने की सोनिया पुत्री दाताराम आदिवासी की मौत हो गई। कराहल के कांदरखेड़ा गांव में 24 जून को वकील सिंह आदिवासी की 03 साल की अति कुपोषित बेटी शिवानी ने दम तोड़ दिया। गौरतलब है कि बीते 20 से 25 दिन में 18 कुपोषितों की मौत का मामला सामने आ चुका है।

मामला नईदुनिया में प्रकाशित होने के बाद श्योपुर से लेकर भोपाल तक हड़कंप मच गया। कई अफसरों की टीमें बनाकर गांवों में भेजी जा रही हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री इमरती देवी शनिवार को श्योपुर दौरे पर रहेंगी। विभाग के अफसरों को शुक्रवार सुबह ही मोबाइल पर मंत्री के दौरे की सूचना आई थी। बताया गया है कि मंत्री एनआरसी से लेकर प्रभावित गांवों का दौरा कर प्रशासन की बैठक ले सकती हैं।

टीमें भेजकर जांच करा रहे हैं

महिला एवं बाल विकास विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर डीके सिद्धार्थ ने बताया कि अभी उनका दौरा पूरा नहीं हुआ है। शनिवार को भी श्योपुर में रहेंगे। जिन बच्चों की मौत का बताया जा रहा है उन सभी के यहां टीमंे भेजकर जांच करा रहेे हैं। मंत्री के आने की सूचना है, लेकिन उनका दौरा अभी कन्फर्म नहीं हुआ है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 10145 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top