Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

इंदौर। लोकसभा अध्यक्ष तथा क्षेत्रीय सांसद सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक हुई। बैठक में श्रीमती महाजन ने जिले में महिला एवं बाल विकास तथा आदिम जाति और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा क्रियांवित योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर निशांत वरवड़े, विधायक सुदर्शन गुप्ता, रमेश मैंदोला, ऊषा ठाकुर तथा राजेश सोनकर, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष देवराज सिंह परिहार, नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह सहित अन्य सदस्य और विभिन्न शासकीय विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने कर्तव्यों को पूर्ण जवाबदेही से सामाजिक उत्तरदायित्व के साथ करें। वे मानवीय संवेदनाओं का भी पूरा ध्यान रखें। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का लगातार भ्रमण कर योजनाओं और कार्यक्रमों की मैदानी हकीकत पता करें। कमियां पाये जाने पर उन्हें तुरंत ठीक करें। उन्होंने बताया कि जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में समीक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अभिनव प्रयोग किया गया है। बैठक आयोजन के पूर्व समिति के अशासकीय समिति के सदस्यों को संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ भेजकर मैदानी हकीकत पता की जा रही हैं। इनकी निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर बैठक में चर्चा होती हैं और सुधार के लिए जरूरी निर्णय लिये जाते हैं। इसके अच्छे परिणाम भी सामने आ रहें हैं।

श्रीमती महाजन ने अनुसूचित जाति और जनजाति विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली और वहां उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी छात्रावासों और आश्रमों में विद्यार्थियों के अनुपात में पेयजल सहित अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये। सभी छात्रावासों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे रहें, पर्याप्त संख्या में आरओ वाटर सिस्टम हो, साफ-सफाई प्रतिदिन नियमित रहें, भोजन भी गुणवत्ता पूर्ण मिले।

श्रीमती महाजन में महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने निर्देश दिये कि पर्याप्त संख्या में आंगनवाडिय़ों का निर्माण किया जाये। आंगनवाडिय़ों को सर्व-सुविधायुक्त बनाया जाये। इनमें खिलौने भी रहें। इन कार्यों में जनसहयोग भी लिया जाये। बैठक में उन्होंने आधार कार्ड बनाने के केन्द्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने जिले में चल रहें कार्यों की जानकारी दी।

Tags:    

Swadesh Digital ( 7036 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top