Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > कृषि के बाद खनन में सबसे ज्यादा रोजगार : तोमर

कृषि के बाद खनन में सबसे ज्यादा रोजगार : तोमर

केंद्रीय खान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को यहां खान मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश में खेती के बाद सबसे ज्यादा रोजगार के साधन खनन क्षेत्र में उपलब्ध हैं।

कृषि के बाद खनन में सबसे ज्यादा रोजगार : तोमर

इंदौर । केंद्रीय खान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को यहां खान मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश में खेती के बाद सबसे ज्यादा रोजगार के साधन खनन क्षेत्र में उपलब्ध हैं। अभी देश में 32 हजार लाख वर्ग मीटर खनन क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि खनन कार्य ढंग से किया जाए तो देश का सकल घरेलू उत्पाद काफी बढ़ सकता है। सरकार के सामने चुनौती थी कि खनन क्षेत्र के अंदर जो चुनौती है उनका समाधान कैसे किया जा सके और इसके माध्यम से सरकार ने इन चुनौतियों को कम करने की कोशिश की है।

श्री तोमर ने कहा कि खनन के क्षेत्र में तकनीकी आय एवं नई तकनीक को बढ़ावा मिले इसके लिए आगामी 13 जुलाई 2018 को इंदौर में एक खान मंत्रालय की ओर से सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमें अलग-अलग कंपनियां माइनिंग क्षेत्र में उनके दक्षता और अपनी तकनीक का योजना सरकार के सामने प्रस्तुत करेंगे और सरकार की कोशिश होगी कि आने वाले समय में क्षेत्र के अंदर खनन के क्षेत्र में अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध देश को इस माध्यम से अधिक से अधिक राजस्व मिले और जो कि देश का सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाने में सहयोग करें। इस अवसर पर उन्होंने एक एक पुस्तक का विमोचन भी किया।

खनन सचिव अनिल ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि श्री तोमर ने इस बैठक की अध्यक्षता कर अपना बहुमूल्य समय हमें दिया है इसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं।



Swadesh Digital ( 7066 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top