Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > वायुसेना स्टेशन के हवाई मार्ग में बाधक

वायुसेना स्टेशन के हवाई मार्ग में बाधक

ग्वालियर के महाराजपुरा वायुसेना स्टेशन के हवाई मार्ग पर अवैध उत्खनन तथा ईंट भट्टा लगाकर धुंआ फैलाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वायुसेना स्टेशन के हवाई मार्ग में बाधक

अवैध उत्खनन और ईंट भट्टों पर होगी कार्रवाई

संभागायुक्त की अध्यक्षता में हुई वायु क्षेत्र पर्यावरण प्रबंधन की बैठक

ग्वालियर | ग्वालियर के महाराजपुरा वायुसेना स्टेशन के हवाई मार्ग पर अवैध उत्खनन तथा ईंट भट्टा लगाकर धुंआ फैलाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। अवैध उत्खनन के कार्य में लगे वाहनों को राजसात किया जाएगा। इस तरह के निर्देश एयर फोर्स अथॉरिटी के साथ एयर फील्ड इन्वायरमेंट मैनेजमेंट की बैठक में संभागायुक्त बी एम शर्मा ने दिए हैं। बैठक में जिलाधीश अशोक कुमार वर्मा, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, ग्रुप कैप्टन मनमीत सिंह, ग्रुप कैप्टन पंकज खरे, अपर कलेक्टर दिनेश श्रीवास्तव, वन विभाग के अधिकारी और वायुसेना स्टेशन के अधिकारी उपस्थित रहे।

संभागायुक्त ने कहा कि वायुसेना स्टेशन के हवाई क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खनन और अवैध रूप से ईंट-भट्टा लगाकर धुंआ फैलाने वालों के विरुद्ध जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस विभाग संयुक्त रूप से अभियान चलाकर कार्रवाई करें। अवैध उत्खनन में लगे वाहनों को राजसात करने की कार्रवाई भी की जाए। जिलाधीश अशोक वर्मा ने कहा कि वायुसेना द्वारा मार्ग में बोर्ड लगाकर यह प्रदर्शित किया जाए कि यह क्षेत्र वायुसेना का हवाई क्षेत्र है। इस क्षेत्र में उत्खनन एवं ऐसे उद्योग जिससे धुंआ निकलता है, प्रतिबंधित हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जाने वाले अभियान में भी वायुसेना के अधिकारी अपनी भागीदारी करें।

संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि एयर फोर्स अथॉरिटी क्षेत्र के कचरा प्रबंधन के लिए नगर निगम क्षेत्र में कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य कर रही ईको ग्रीन कंपनी के साथ अनुबंध करने की कार्रवाई की जाए। कंपनी द्वारा कचरा एकत्र कर उसके निष्पादन की कार्रवाई करें। वायुसेना स्टेशन के आस-पास के क्षेत्र के आवारा पशुओं को पकड़वाने के लिए नगर-निगम निरंतर कार्रवाई करे। निर्णय हुआ कि जंगली जानवरों के कारण आ रही परेशानियों के निराकरण के लिये वन विभाग एवं नगर निगम का एक दल बनाया जाएगा। यह दल समय-समय पर कार्रवाई करेगा। बैठक में दीनदयाल नगर से वायुसेना स्टेशन मार्ग की ओर आने वाले नाले के समाधान को लेकर भी निर्णय लिया गया।

वायुसेना से लेनी होगी बहुमंजिला भवन की एनओसी

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि वायुसेना स्टेशन के आस-पास सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी तरह की बहुमंजिला इमारतों एवं अन्य निर्माण की स्वीकृति से पूर्व वायुसेना स्टेशन के सक्षम प्राधिकारी का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए।


Swadesh Digital ( 9575 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top