Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 24 कोचों की खाली ट्रेन दौड़ी 130 किमी की रफ्तार से

24 कोचों की खाली ट्रेन दौड़ी 130 किमी की रफ्तार से

सभी स्टेशनों पर रही सर्तकता, दो छोटे जानवर कटे

24 कोचों की खाली ट्रेन दौड़ी 130 किमी की रफ्तार से
X

ग्वालियर/वेब डेस्क। रिसर्च डिजाइन स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओं) की टीम ने 24 कोचों की एक खाली ट्रेन को बीना- झांसी- आगरा के बीच 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया गया। रास्ते में दो छोटे जानवर जरूर इंजन से कट गए, लेकिन ट्रायल सफल रहा। ट्रेन ने झांसी से आगरा की दूरी 2.30 घंटों में पूरी की। अभी शताब्दी, राजधानी और गतिमान एक्सप्रेस को 130 किलोमीटर प्रति घंटा और दूरंतो एक्सप्रेस को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जाता है। जबकि एक्सप्रेस ट्रेनें 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाई जा रही है। रेलवे बोर्ड मथुरा से बीना के बीच सभी एक्सप्रेस ट्रेनों को 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाने की तैयारी कर रहा है। वहीं, दिल्ली से मुंबई तक हाई स्पीड ट्रेन दौड़ाने के लिए आरडीएसओ लगातार पटरियों के परीक्षण में लगा है। इसके लिए अलग- अलग खंडों में स्पेशल गाड़ी दौड़ाकर पटरियों की जांच की जा रही है।

नवम्बर माह में भी हो चुका है ट्रायल

आगरा से झांसी ट्रैक पर रेलवे ने ट्रेनों की बढ़ाने के लिए आरडीएसओ ने नवम्बर माह में ट्रायल किया था। उस दौरान आगरा-धौलपुर के बीच कुछ जगह इंजन ने जहां 160 से 170 तक की गति पकड़ी। वहीं धौलपुर से मुरैना के बीच ट्रैक घुमावदार होने से 140 किमी प्रति घंटा की गति से ट्रेन चली थी। पहली ट्रायल के बाद अब तीसरा ट्रायल हुआ है।

सबसे तेज ट्रैक पर वंदे भारत का भी हो चुका है ट्रायल

देशभर में ट्रेनों की स्पीड़ बढ़ाने के लिए रेलवे निरंतर प्रयासरत है। देश के सबसे तेज रेल ट्रैक में शुमार दिल्ली-आगरा ट्रैक के बाद अब आगरा से झांसी के मध्य भी रेलवे हाईस्पीड ट्रेन दौड़ाने की योजना बना रहा है। इसी के चलते एलएचबी कोचों को 130 की स्पीड पर दौड़ाने के लिए ट्रायल कराई गई है।

Updated : 19 Jan 2020 12:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top