Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ट्रेन में गेट पर बैठे या लटके तो होगी कार्रवाई

ट्रेन में गेट पर बैठे या लटके तो होगी कार्रवाई

ट्रेन में गेट पर बैठे या लटके तो होगी कार्रवाई
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। ट्रेनों में गेट पर बैठकर या लटककर यात्रा करने के दौरान जरा सी चूक हादसे की वजह बनती है। ऐसी दुर्घटनाएं रोकने के लिए आरपीएफ अब ट्रेन में गेट पर बैठने या लटककर यात्रा करने वालों को चिन्हित करेगी। इसके बाद सुधरने का मौका देगी और पुनरावृत्ति पर कार्रवाई भी करेगी।

ट्रेनों में गेट पर बैठकर, खड़े होकर, लटककर यात्रा करने की कुछ यात्रियों की आदत बन गई है। देखने में आया है कि बैठने के लिए स्थान होने के बाद भी कुछ यात्री गेट पर बैठकर या फिर लटककर यात्रा करते हैं। इससे जरा सी चूक होने पर हादसे की आशंका बनी रहती है। कई बार यात्री धक्का लगने या फिर नींद आने पर ट्रेन से गिरकर घायल हो जाते हैं। गंभीर रूप से घायलों की जान तक चली जाती है।

यात्री ट्रेन में गेट पर बैठकर या फिर लटककर कोई यात्रा न करें। इसके लिए अब आरपीएफ ने कमान संभाल ली है। आरपीएफ रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनों में गेट पर बैठे या लटके यात्रियों को चिन्हित करेगी। प्लेट फार्म पर इसके लिए सिपाहियों को तैनात किया गया है। ये सिपाही गेट पर बैठे मिले यात्रियों को एक बार समझाकर अंदर बैठने का अनुरोध करेंगे। इसके बाद भी न मानने वाले यात्रियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आरपीएफ निरीक्षक आनंद स्वरूप पाण्डे ने बताया कि प्लेटफार्म पर ड्यूटी करने वाले आरक्षकों को स्टेशन पर रुकने वाली अप व डाउन की ट्रेनों में गेट पर बैठकर या लटककर यात्रा करने वाले यात्रियों चिन्हित करने को कहा गया है। ये आरक्षक ऐसे यात्रियों को बोगी में अंदर बैठने को कहेंगे। इसके बाद दोबारा गेट पर यात्रा करते मिलने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दैनिक यात्रियों को ट्रेन के गेट पर यात्रा न करने के प्रति जागरुक किया जाएगा।

Updated : 1 Oct 2018 1:48 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top