Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > शिल्प मेला :बादशाह - बेगम बेडशीट, अर्जुन कृष्ण की पेंटिग्स ने किया आकर्षित

शिल्प मेला :बादशाह - बेगम बेडशीट, अर्जुन कृष्ण की पेंटिग्स ने किया आकर्षित

शिल्प बाजार में देशभर से 70 शिल्पी लेकर आये हैं हस्तशिल्प प्रोडक्ट्स

शिल्प मेला :बादशाह - बेगम बेडशीट, अर्जुन कृष्ण की पेंटिग्स ने किया आकर्षित
X

ग्वालियर। ग्वालियर व्यापार मेले में लगे शिल्प बाजार में देश के विभिन्न स्थानो से 70 शिल्पी हस्तशिल्प का सामान लेकर आये हैं। शिल्प मेले में आये यह व्यापारी हाथ से कड़ाई कर तैयार किये गए लेडीज बैग, पर्स, कुर्ती, शॉल, पेंटिंग्स, वुडन फर्नीचर आदि सामान लेकर आये हैं। मैसूर की रोजन वुड पेंटिग्स और गुजराती हैंडबैग्स, पर्स लोगो को अपनी और आकर्षित कर रहें हैं। गुजरात से आये दुकानदार सौरभ ने बताया की वह पिछले ग्यारह सालो से व्यापार मेले में आ रहे हैं। इस बार मोतियों से डिजायन किये गए डाइनिंग मेट्स, डोर मेट्स, लेडीज पर्स, आदि लेकर आये हैं। इसके साथ ही कर्णाटक के मैसूर से आये राघवेंद्र ने बताया की वह रोजन वुड से तैयार की गई सीनरी और पेंटिंग्स लेकर आये हैं।

जेवर की पोटली













साज सज्जा की शौक़ीन महिलाओ के लिए जेवेलरी रखने के लिए जेवर की पोटली आई हैं। इस पोटली में जेवर को रखकर आसानी से कहीं भी साथ में ले जा सकते हैं। इन बैग्स पर कुंदन, धागे मोती आदि से कड़ाई की गई हैं।महिलाये इन बैग्स को आसानी अपने साथ पार्टीज में ले जा सकती हैं। सुन्दर एवं आकर्षक होने के कारण यह महिलाओ की शान भी बढ़ायेंगे। विभिन्न रंगो में होने स यह उनकी ड्रेसेज से मैच भी करेंगे। यह बैग्स 100 रूपए से लेकर 150 रूपए में उपलब्ध हैं।

डोर मेट्स











शिल्प मेले में पहली बार एम्ब्रॉयडरी और कड़ाई वाले डोर मेट्स आये हैं, जोकि सभी ग्राहकों को आकर्षित कर रहें हैं। इन मेट्स की खासियत यह हैं की इन्हेंलेदर की शीट पर मोतियों से कड़ाई कर डिजाइन निकाल कर फिर मोतियों की कड़ाई की गई हैं। एक डोर मेट करीब दो दिन में एक कारीगर द्वारा तैयार किया जाता हैं। इसी पैटर्न में पीकॉक डिजाइन, डाइनिंग टेबल कवर आदि भी दुकानदार मेले में लेकर आये हैं। यह 200 रूपए से लेकर 500 रूपए तक उपलब्ब्ध हैं।

बादशाह बेगम बेडशीट














शिल्प मेले में बादशाह बेगम डिजाइन की बेडशीट आई हैं। इसे कपल बेडशीट भी कहा जाता हैं। दुकानदार ने बताया की इस बीएड शीट पर पूरी डिजाइन हाथ से निकली गई हैं। इस पर नेटरल्स कलर्स किये गए और सभी कलर्स प्रिंट निकलने के बाद से भरे गए हैं। यह बेडशीट्स 800 रूपए से लेकर 1200 रूपए तक हैं।शिल्प मेले में बादशाह बेगम डिजाइन की बेडशीट आई हैं। इसे कपल बेडशीट भी कहा जाता हैं। दुकानदार ने बताया की इस बेड शीट पर पूरी डिजाइन हाथ से निकली गई हैं। इस पर नेटरल्स कलर्स किये गए और सभी कलर्स प्रिंट निकलने के बाद से भरे गए हैं। यह बेडशीट्स 800 रूपए से लेकर 1200 रूपए तक हैं।

रोज वुड पेंटिंग











रोज वुड लकड़ी से तैयार की गई पेंटिंग शिल्प मेले में सभी को आकर्षित कर रहीं हैं। कृष्ण और अर्जुन को रथ पर बैठा दृश्य हो या राधा कृष्ण के प्रेम का दृश्य रुपी कई पेंटिंग्स मैसूर के कलाकार तैयार कर मेले में लाये हैं। इन पेंटिंग्स में लकड़ी के छोटे टुकड़ो को काट- काट कर यह पेंटिंग्स तैयार की गई हैं। इन पेंटिंग्स में कोई आर्टिफिसियल कलर नहीं भरे गये हैं। इनमे प्रकृति से मिलने वाले रंगो से सजाया गया हैं। जैसे ईमली के बूटे से इसमें लाल रंग किया गया। यह पेंटिंग्स 500 रूपए से लेकर 90000 रूपए तक की कीमत में उपलब्ध हैं।




Updated : 14 Jan 2020 3:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top