Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > रक्षामंत्री ने सेना के लिए 5500 करोड़ रुपये से अधिक के हथियार खरीद को दी मंजूरी

रक्षामंत्री ने सेना के लिए 5500 करोड़ रुपये से अधिक के हथियार खरीद को दी मंजूरी

रक्षामंत्री ने सेना के लिए 5500 करोड़ रुपये से अधिक के हथियार खरीद को दी मंजूरी

रक्षामंत्री ने सेना के लिए 5500 करोड़ रुपये से अधिक के हथियार खरीद को दी मंजूरी

नई दिल्ली,
रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की आज यहां बैठक हुई। इस बैठक में सुरक्षाबलों के लिए 5500 करोड़ रुपये से अधिक के उपकरण खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। रक्षा खरीद के क्षेत्र में स्वदेशीकरण और आत्म निर्भरता के लक्ष्य को हासिल करने के लिए, डीएसी ने आईडीडीएम खरीदें (भारतीय) वर्ग के तहत भारतीय वायु सेना के लिए 12 हाई पॉवर राडार की खरीद को अनुमति दी।
ये राडार पैराबोलिक ट्रेजेक्ट्री के बाद हाई स्पीड टारगेट का पता लगाने एवं नजर रखने की क्षमता के साथ लंबी दूरी, मध्यम एवं उच्च उन्नतांश राडार कवर उपलब्ध कराएंगे।

प्रौद्योगिकी रूप से उत्कृष्ट इन राडारों में बिना एंटीना के मैकेनिकल रोटेशन के 360 डिग्री स्कैन करने की क्षमता होगी तथा न्यूनतम रखरखाव आवश्यकता के साथ 24 घंटे इनका परिचालन हो सकेगा। इन उपकरणों की खरीद देश में वायु रक्षा नेटवर्क की समग्र दक्षता को बढ़ाएगी। डीएसी ने भारतीय तटरक्षक एवं भारतीय सेना के लिए इंडियन शिपयार्ड से एअर कुशन वेहिकल्स (एसीवी) की खरीद को भी मंजूरी दी। ये विमान सेवाओं की क्षमता में वृद्धि प्रदान करेंगे और उभयचर / नदी के संचालन के लिए उपयोगी साबित होंगे। विशेष रूप से ऐसी जगहों पर जहां एक द्वीप से दूसरे द्वीप, नदी के इलाके, क्रीक इत्यादि में जवानों और सामग्री को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है।

Tags:    

Vikas Yadav ( 120 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top