Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > रेल मंत्री ट्रेनों व स्टेशनों की कराएंगे गुप्त जांच, किसी को नहीं होगी खबर

रेल मंत्री ट्रेनों व स्टेशनों की कराएंगे गुप्त जांच, किसी को नहीं होगी खबर

रेलवे के हर जोन और मंडल में अधिकारियों-कर्मचारियों की फौज तैनात है।

रेल मंत्री ट्रेनों व स्टेशनों की कराएंगे गुप्त जांच, किसी को नहीं होगी खबर
X

पहले चरण में 100 से अधिक लोगों को किया जाएगा तैनात

ग्वालियर । रेलवे के हर जोन और मंडल में अधिकारियों-कर्मचारियों की फौज तैनात है। इन पर यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने, गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी है। इसके बाद भी यात्रियों को बेहतर सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। सैकड़ों शिकायतें हर रोज रेलमंत्री तक पहुंच रही हैं, इसको देखते हुए रेलवे ने अब अपने विभाग में कुछ ऐसे लोगों की तैनात करने का फैसला किया है, जो सीधे रेलमंत्री के सपंर्क में रहेंगे। 100 से अधिक की संख्या में तैनात ये लोग सीधे रेलमंत्री पीयूष गोयल को रिपोर्ट करेंगे।

रेलवे ने इसे मिस्ट्री शॉपर का नाम दिया गया है। जिसमें यह पता किया जाएगा कि रेलवे ने जो सुविधाएं दी हैं, वह हकीकत में यात्रियों को मिल रही हैं नहीं?यात्रियों को निर्धारित रेट पर स्टेशन पर व ट्रेन में खाने-पीने की चीजें मिल रही हैं या नहीं? खाने की गुणवत्ता कैसी है? स्टेशन की वर्तमान सफाई व्यवस्था का हाल और स्टेशन पर सफाई के लिए उपलब्ध संसाधन कैसे हैं। स्टेशन पर किस तरह अवैध वेंडर धंधा कर रहे हैं और उनको किन कर्मचारियों का संरक्षण है? पूछताछ खिड़की पर व शिकायत काउंटर पर कर्मचारी यात्रियों से किस तरह बातचीत करते हैं। आरपीएफ और जीआरपी की किसी घटना की सूचना पर कार्रवाई व गश्त करने की कार्यप्रणाली कैसी है । अवैध रूप से चल रही ट्रैवल एजेंसियां किन कर्मचारियों की साठगांठ से टिकट करा रही हैं। पैंट्रीकार में किस तरह का खाना परोसा जा रहा, यात्रियों को बिल दिया जा रहा है कि नहीं? जैसी चीजों की गुप्ता तरीके से जांच होगी।

महाप्रबंधक को भी नहीं होगी जानकारी

रेल मंत्री के खास लोगों की पहचान इतनी गुप्त होगी कि उनके बारे में न तो जोन के महाप्रबंधक को जानकारी होगी और न ही मंडल के डीआरएम को। इनकी पहचान रेल मंत्री के सिवा किसी को नहीं होगी। रेलमंत्री की टीम की विभिन्न मार्गों की ट्रेनों से यात्रा करेगी।

जहां भी मिलेगी कमी, बनाएंगे वीडियो

बताया जा रहा है कि स्टेशन और ट्रेनों में मिलने वाली खामियों का सबूत इकट्ठा करने के लिए मिस्ट्री शॉपर के लोग उसका वीडियो भी बनाएंगे। ताकि संबधित अधिकारी मुकर न सकें। इस टीम की बताई खामियों को दूर करने को रेलवे बोर्ड तत्काल कार्रवाई करेगा।


Updated : 25 Jun 2018 3:35 PM GMT
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top