Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर का मेला होगा पॉलिथिन मुक्त, उपयोग करने पर 200 रुपए का लगेगा जुर्माना

ग्वालियर का मेला होगा पॉलिथिन मुक्त, उपयोग करने पर 200 रुपए का लगेगा जुर्माना

ग्वालियर का मेला होगा पॉलिथिन मुक्त, उपयोग करने पर 200 रुपए का लगेगा जुर्माना

ग्वालियर, न.सं.। मेला सैलानियों के लिए अच्छा से अच्छा साबित हो और यहां की सभी व्यवस्थाएं चुस्त व दुरूस्त रहें, इन सभी बातों को लेकर मेला प्राधिकरण सख्त हो गया है। मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल ने प्रदूषण की दृष्टि से मेला को पूर्ण रूप से पॉलीथिन मुक्त करने के लिए मेला के मुख्य द्वार पर बड़े-बड़े होर्र्र्डिंग लगाए हैं जिसमें लिखा गया है कि मेला में पॉलीथिन का उपयोग प्रतिबंधित है। पॉलीथिन का उपयोग करने पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इस प्रकार के बोर्ड लगने से लोगों में जागृति आएगी और मेला पूर्णत: पॉलीथिन मुक्त रहेगा।

अध्यक्ष ने यह भी किया प्रतिबंधित:-

- ठेला-फुटपाथ केवल हॉकर्स जोन में ही लगाएं। मेला परिसर में अन्य जगह पाए जाने पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

- मेला परिसर में अस्त्र-शस्त्र ले जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

- समस्त दुकानदारों को कूड़ादान रखना होगा। दुकान पर कूडादान नहीं पाए जाने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

सजने लगा है मेला:-

ग्वालियर व्यापार मेला का शुभारंभ 27 दिसम्बर को होने जा रहा है। शुभारंभ की तिथि को पास देखते हुए मेला में तैयारी का काम तीव्र गति से चल रहा है। मेला में कुछ दुकानें सजकर भी तैयार हो गई हैं। झूला सेक्टर भी लगभग-लगभग लगता जा रहा है। छोटे-छोटे खान-पान सेक्टर भी तैयार हो गए हैं। संपूर्ण मेला जनवरी के प्रथम सप्ताह में सजकर सैलानियों के लिए तैयार हो जाएगा।

पशु मेला का उद्घाटन 25 को:-

ग्वालियर व्यापार मेला से पूर्व पशु मेला का उद्घाटन 25 दिसम्बर को सायं चार बजे होने जा रहा है। इस मेला मेें पशुओं की प्रतियोगिताएं भी होंगी जिसमें हजारों रुपए के पुरस्कार भी दिए जाएंगे। पुश मेला के अंतर्गत 25 को नि:शुल्क पशु चिकित्सा शिविर सुबह 10 बजे, गौवंशीय पशु प्रतियोगिता 26 को दोपहर एक बजे, भैंसवंशीय प्रतियोगिता 27 को दोपहर एक बजे, कृषक एवं पशुपालन संगोष्ठी 28 को दोपहर 12 बजे एवं बकरा-बकरी प्रतियोगिताएं दोपहर एक बजे और सर्वोत्तम पशु का चयन व पुरस्कार वितरण 29 दिसम्बर को सायं चार बजे होगा। कार्यक्रम का आयोजन पशु मेला प्रांगण में किया जाएगा।

Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top