Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > परिंदा भी नहीं भेद सकेगा प्रधानमंत्री की सुरक्षा का किला

परिंदा भी नहीं भेद सकेगा प्रधानमंत्री की सुरक्षा का किला

चप्पे-चप्पे पर तैनात जवान, घरों की छत से भी होगी निगरानी

परिंदा भी नहीं भेद सकेगा प्रधानमंत्री की सुरक्षा का किला
X

ग्वालियर। चुनावी सभा को संबोधित करने आज शाम ग्वालियर आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा ऐसी है कि उसे परिंदा भी नहीं भेद सकता। कार्यक्रम स्थल पर पांच सौ जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। चैकिंग के बाद ही लोगों को सभा स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। मेला मैदान स्थित सभा स्थल पर पानी की बोतल और बैग सहित अन्य वस्तु साथ ले जाना प्रतिबंधित है।

शुक्रवार को मेला मैदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनावी सभा को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं। गुरुवार को दो बार रिहर्सल की गई। इस दौरान सडक़ पर आवागमन को भी रोका गया। रिहर्सल में वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वयं सुरक्षा व्यवस्था को परखा। प्रधानमंत्री का काफिला वायुसेना अड्डे से शाम सवा पांच चलेगा, जो महज दस मिनट के भीतर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाएगा। वायुसेना अड्डे से लेकर पिंटो पार्क, गोले का मंदिर, काल्पीब्रिज कॉलोनी, सात नम्बर चौराहा, मुरार सर्किट हाउस, इन्द्रमणी नगर, बैंक कॉलोनी के रास्ते में डेढ़ हजार जवान जगह-जगह तैनात किए जाएंगे। जिन मार्गों पर कॉलोनी पड़ेंगी, वहां पर छतों से निगरानी की जाएगी। दुल्लपुर तक में जवानों को तैनात किया गया है, जो संदेही लोगों पर नजर रखेेंगे। एसटीएफ और बीएसएफ के जवान कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा का दायित्व संभालेंगे। गुरुवार को एसपीजी पुलिस महानिरीक्षक योगेश चौधरी ने भी कार्यक्रम स्थल का भ्र्रमण कर तैयारियों का निरीक्षण किया। खुफिया एजेंसी और स्थानीय पुलिस प्रशासन की टीमें लगातार सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क हैं। कार्यक्रम स्थल पर कोई भी व्यक्ति पानी की बोतल व बैग अपने साथ नहीं ले जा सकेगा। गेटों पर तलाशी लेने के बाद लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

एयरपोर्ट पर पीएम की अगवानी केन्द्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर, महापौर विवेक शेजवलकर, राज्य निर्धन आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल और पूर्व मंत्री ध्यानेन्द्र सिंह करेंगे । प्रधानमंत्री 4:16 बजे जबलपुर एयरबेस से चलेंगे और 4:15 बजे ग्वालियर के महाराजपुरा एयरबेस पर पहुंचेंगे। वे यहाँ से सीधे सभा स्थल के लिए रवाना होकर 5:30 बजे वहां पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज की सभा 28 नवम्बर को होने वाले मतदान को देखते हुए बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। पीएम की सभा में ग्वालियर चंबल संभाग की 20 विधानसभाओं के प्रत्याशी उपस्थित रहेंगे । प्रधानमंत्री मंच पर ही इनसे मुलाकात करेंगे और जीत का मन्त्र देंगे। मंच पर संबोधन से पहले प्रधानमंत्री मंच के सामने बनी दर्शक दीर्घा में बैठे 42 अतिविशिष्ट लोगों से भेंट करेंगे। इनमे व्यापारी, राजनेता, समाजसेवीआदि शामिल हैं।

ये रहेगी पार्किंग व्यवस्था

* भिण्ड व मुरैना की ओर से आने वाले वाहन गोले का मंदिर होते हुए पशु मेला गेट से प्रवेश कर मेला मैदान में पार्क किए जाएंगे।

* डबरा, दतिया, शिवपुरी एवं शहर से आने वाले वाहन कुसुमाकर गेट से प्रवेश कर मेला मैदान में पार्क किए जाएंगे।

* अन्य छोटे वाहन मेला प्राधिकरण गेट से प्रवेश कर मेला मैदान में पार्क किए जाएंगे।

इन मार्गों से परिवर्तित होगा यातायात

द्वारिका सिटी के सामने, पानी टंकी तिराहा, गोले का मंदिर चौराहा, सूर्य नमस्कार तिराहा, दुल्लपुर तिराहा, 6 नम्बर चौराहा, 7 नमबर चौराहा, सिमको तिराहा, आकाशवाणी तिराहा, लक्ष्मणगढ़, अटलद्वार से यातायात परिविर्तत किया जाएगा। पुलिस प्रशासन ने लोगों को इन मार्गों पर न जाने की सलाह दी है।

व्हीव्हीआईपी मार्ग पर घर के सामने पार्क न करें वाहन

जिन मार्गों से प्रधानमंत्री का काफिला गुजरेगा, वहां रहने वाले लोगों से अपने-अपने घरों के बाहर वाहन पार्क नहीं करने का अनुरोध किया गया है। इन्द्रमणी नगर, बैंक कॉलोनी और द्वारिकापुरी के पास मकानों की छतों पर पुलिस बल निगरानी के लिए तैनात किया जाएगा। प्रधानमंत्री के काफिले से दस मिनट पहले यातायाता को रोका जाएगा। दो बार काफिला निकलने पर लोगों से असुविधा से बचने का पुलिस प्रशासन ने अनुरोध किया है।




Updated : 18 Nov 2018 7:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top