Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर: मेला में रिकॉर्ड कारोबार, 800 करोड़ के पार पहुँच सकता है व्यापार

ग्वालियर: मेला में रिकॉर्ड कारोबार, 800 करोड़ के पार पहुँच सकता है व्यापार

15 फरवरी तक ही लगेगा मेला

ग्वालियर: मेला में रिकॉर्ड कारोबार, 800 करोड़ के पार पहुँच सकता है व्यापार
X

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर व्यापार मेला को शुरू हुए आज लगभग 41 दिन पूरे हो गए हैं। मेला का संचालन 15 फरवरी तक ही होगा। मेला में अब तक 600 करोड़ का कारोबार हो चुका है। शेष दिनों में यह कारोबार 800 करोड़ रुपए तक पहुँच जाएगा जो अपने आप में अब तक का रिकॉर्ड स्तर होने जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्षों में 100 करोड़ का कारोबार करने वाला ग्वालियर का मेला, वाहनों पर रोड टैक्स में छूट मिलने के बाद से अपने उच्च स्तर पर पहुँच गया है। मेला का कारोबार गत वर्ष लगभग 700 करोड़ तो इस वर्ष 800 करोड़ का आंकड़ा पार सकता है जो दिए गए लक्ष्य 1000 करोड़ से कम होगा, जिसका कारण मेला में वाहनों का नहीं मिलना है।

मेला में वाहनों का स्टॉक खत्म:-

एक अप्रैल 2020 से बाजारों में बीएस सिक्स वाहनों की बिक्री शुरू होगी और बीएस फोर वाहनों की बिक्री बंद हो जाएगी। वाहन मालिकों ने बीएस फोर वाहन बनाना बंद कर दिया है, जिससे मेला में वाहनों का स्टॉक खत्म हो गया है। वाहन डीलरों द्वारा ग्राहकों को लौटाया जा रहा है या जिनके पैसे जमा हैं उन्हें वापस किया जा रहा है। वहीं बीएस सिक्स वाहन, बीएस फोर की अपेक्षा महंगे हैं।

10 हजार से अधिक वाहनों की हुई बिक्री:-

मेला में वाहनों पर रोड टैक्स में छूट मिलना 31 दिसम्बर से शुरू हो गई थी। अब तक 10345 से वाहनों की बिक्री हो गई है। वहीं सरकार के खजाने में 21,0043,583 रुपए से अधिक का राजस्व भी पहुँच चुका है।

इनका कहना है:-

'मेला का संचालन फिलहाल 15 फरवरी तक ही होगा। मेला का कारोबार अब तक 600 करोड़ तक पहुँच गया है। शेष दिनों में यह कारोबार 800 करोड़ तक पहुंच सकता है।'

डॉ. प्रवीण अग्रवाल

उपाध्यक्ष, ग्वालियर व्यापार मेला

'बीएस सिक्स वाहनों की बिक्री एक अप्रैल से होनी है। अत: वाहन कंपनियों ने बीएस फोर वाहनों को बनाना बंद कर दिया है, जिससे मेला में वाहनों का स्टॉक खत्म हो गया है। '

छबीराम सिंह धाकड़

जनसंपर्क अधिकारी, ऑटोमोबाइल व्यापारी संघ

Updated : 6 Feb 2020 8:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top