Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > एलएनआईपीई को मिला केटेगरी-1 का दर्जा : डुरेहा

एलएनआईपीई को मिला केटेगरी-1 का दर्जा : डुरेहा

लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान को इस बार नेक के एए प्लस से ऊपर केटेगरी-1 विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है।

एलएनआईपीई को मिला केटेगरी-1 का दर्जा : डुरेहा

ग्वालियर । लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान को इस बार नेक के एए प्लस से ऊपर केटेगरी-1 विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। यह दर्जा मिलने के बाद अब संस्थान को सेक्शन 12 -बी स्वत: ही प्राप्त हो गया है। इसके तहत संस्थान अब अपने कई फैसले स्वयं ले सकेगा। यह जानकारी एलएनआईपीई के कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। कुलपति प्रो. डुरेहा ने बताया कि यह दर्जा मिलने के बाद संस्थान को देश में कहीं भी ऑफ कैम्पस खोलने का अधिकार मिल गया है। वहीं संस्थान अब विदेशी छात्रों और आचार्यों को नियुक्त कर सकेगा। शिक्षा की गुणवत्ता के लिए अच्छे शिक्षकों को संस्थान की तरफ आकर्षित करने के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से अधिक भुगतान करने का अधिकार भी संस्थान को मिल गया है।

प्रो. डुरेहा ने बताया कि संस्थान शैक्षणिक अनुभवों व सहयोग करने के प्रति विश्व के शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ एमओयू साइन कर सकेगा। वहीं अब संस्थान अपने विभिन्न प्रोजेक्टों को आवेदन के रूप में भेजकर खेल विज्ञान और शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दे सकेगा। उन्होंने बताया कि संस्थान का अभी जर्मनी, आस्ट्रेलिया, जापान से एमओयू है। एक सवाल के जवाब में प्रो. डुरैहा ने बताया कि संस्थान ने उतराखंड, झारखंड, हिमाचल व छत्तीसगढ़ में ऑफ कैम्पस खोलने का निर्णय किया है, जिसकी प्रक्रिया अब प्रारंभ हो जाएगी। यूजीसी के नियमों के अनुसार देश के जिन विश्वविद्यालयों व संस्थानों को नैक की ए ग्रेडिंग मिलती है, उन्हें ही यह अधिकार प्राप्त होता है। नैक की वैद्यता पत्र अवधि तक यह अधिकार संस्थान को प्राप्त रहता है और यदि कोई संस्थान या विश्वविद्यालय अगले निरीक्षण में ए ग्रेड से नीचे की ग्रेड हासिल करता है तो उसके यह अधिकार स्वत: ही समाप्त हो जाते हैं।


Swadesh Digital ( 9575 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top