Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > भोपाल में जुटेंगे देशभर के डीजी जेल, जेलों में सुधर और सुरक्षा को लेकर होगा मंथन

भोपाल में जुटेंगे देशभर के डीजी जेल, जेलों में सुधर और सुरक्षा को लेकर होगा मंथन

डीजी कांफ्रेंस में जुटेंगे 100 अधिकारी और विशेषज्ञ, मप्र की जेलों की सुरक्षा, 7 करोड़ रुपये से लगेंगे सभी जेलों में CCTV, भोपाल से भी हो सकेगी निगरानी

भोपाल में जुटेंगे देशभर के डीजी जेल, जेलों में सुधर और सुरक्षा को लेकर होगा मंथन
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। प्रदेश सहित देश की जेलों में क्या सुधार किया जा सकता है और उसकी सुरक्षा का और कैसे मजबूत बनाया जा सकता है इसके लिए देशभर के डीजी जेल और जेल विषयों के जानकार जनवरी के सेकण्ड वीक में भोपाल में जुटेंगे।

गुरुवार को ग्वालियर पहुंचे एडीजी जेल गाजीराम मीणा ने चुनिन्दा पत्रकारों को बताया कि हर साल ऑल इंडिया डीजी कांफ्रेस आयोजित होती है इस बार ये मौका मध्यप्रदेश को मिला है और भोपाल में इसका आयोजन किया जाएगा । कांफ्रेंस में देशभर के डीजी जेल के साथ-साथ सुरक्षा विशेषज्ञ शामिल होगें। जो सेंट्रल जेल, जिला और उपजेलों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर नए सिरे से मंथन करेंगे।

ग्वालियर सेन्ट्रल जेल का निरीक्षण करने आये एडीजी जेल गाजीराम मीणा ने कहा है कि प्रदेश की जेलों में में भी सुधर और सुरक्षा के काम किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रोनिक फेंसिग तो की जा रही है, साथ ही 7 करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश की सभी सेन्ट्रल जेल, जेल जेल और उप जेलों को सीसीटीवी कैमरे से जोड़ा जा रहा है। जिससे भोपाल में बैठकर भी जेलों की स्थिति पर नजर रखी जा सकें। गाजीराम मीणा ने कहा है कि राजधानी की सेंट्रल जेल में बन रही हाई सिक्योरिटी अंडा सेल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। खूंखार बंदियों और सिमी के आतंकियों को जनवरी में इसमें शिफ्ट कर दिया जाएगा। अंडा सेल में वर्तमान में टॉवर, सीसीटीवी कैमरे, बिजली फिटिंग का ही काम बकाया है। अंडा सेल में 36 बैरक का निर्माण किया गया है। अंडा सेल की बैरक में सेंध लगाना संभव नहीं होता है। इसका लगभग 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। आपको बता दें कि सेंट्रल जेल में अबु फैजल और सफदर नागौरी समेत सिमी के 31 आतंकी बंद हैं। सफदर नागौरी और उसके नौ साथियों को इंदौर कोर्ट से सजा सुनाई जाने के बाद गुजरात की जेल से भोपाल सेंट्रल जेल शिफ्ट किया गया था। जैसे-जैसे अंडा सेल का काम पूरा हो रहा है वैसे-वैसे सिमी के आतंकियों द्वारा दूसरे प्रदेश की जेलों में शिफ्ट करने के लिए आवेदन किए जा रहे हैं। सिमी के आतंकियों के अलावा जेल में विदेशी जालसाज भी बंद हैं।

Updated : 7 Dec 2018 12:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top