Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > "मिल-बाँचे मध्यप्रदेश" : छात्र बोला मैं सैनिक बनूँगा तो छात्रा बोली मैं मैडम

"मिल-बाँचे मध्यप्रदेश" : छात्र बोला मैं सैनिक बनूँगा तो छात्रा बोली मैं मैडम

महापौर, संभाग आयुक्त, जिला पंचायत सीईओ ने बच्चों को अपने अनुभव सुनाये उनके भविष्य के सपने जाने

मिल-बाँचे मध्यप्रदेश : छात्र बोला मैं सैनिक बनूँगा तो छात्रा बोली मैं मैडम
X

ग्वालियर। शासकीय विद्यालयों के बच्चों में भाषा कौशल उन्नयन, पाठ्य-पुस्तकों के अतिरिक्त अन्य पुस्तकों को पढ़ने, समझने की रुचि विकसित करने और सह-शैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के बहु-आयामी विकास की दृष्टि से प्रदेश में "मिल-बाँचे मध्यप्रदेश" कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले व्यक्ति शासकीय, प्राथमिक और माध्यमिक शाला में जाकर बच्चों को पाठ्य-पुस्तकों के साथ अन्य रुचिकर पुस्तकें पढ़ने के लिये प्रेरित कर रहे हैं।

ग्वालियर में आयोजित कार्यक्रम के तहत महापौर विवेक नारायण शेजवलकर, संभाग आयुक्त बीएम शर्मा और जिला पंचायत के सीईओ शिवम वर्मा अलग अलग शासकीय विद्यालयों में गये और वहां बच्चों से बातें कीं । महापौर विवेक नारायण शेजवलकर शासकीय माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 मुरार पहुंचे l महापौर ने बच्चों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि जीवन में कुछ बनना है तो पढ़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखें। पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद और अन्य गतिविधियों को भी नियमित अपने जीवन का हिस्सा बनाएं, अच्छा सोचें तो अच्छा बनेंगे l महापौर ने बच्चों से कहा कि पढ़ाई की किताबों के साथ-साथ अन्य अच्छे साहित्य का भी अध्ययन नियमित करें ताकि उनके ज्ञान का विकास हो सके l नियमित व्यायाम को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाएं स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है l इस अवसर पर बच्चों ने भी महापौर को कहानियां सुनाई l महापौर श्री शेजवलकर ने बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी दी l

संभाग आयुक्त बीएम शर्मा शासकीय माध्यमिक विद्यालय ठाठीपुर में आयोजित "मिल-बाँचे मध्यप्रदेश'' कार्यक्रम में पहुंचे। यहाँ उन्होंने अपने अनुभव साझा किये और बच्चों से उनके सपनों के बारे में पूछा। पाँचवी कक्षा की मुस्कान बोली मैं बड़ी होकर मैडम बनूँगी, छठवी कक्षा के छात्र कमल की इच्छा बड़ा आदमी बनने की है तो गौरव डॉक्टर बनना चाहता है लेकिन इन सबमें अलग विक्रम सैनिक बनकर देश की सेवा करना चाहता है। संभाग आयुक्त श्री शर्मा ने जीवन पथ पर सफलता पूर्वकआगे बढ़ने के फार्मूले बच्चों को बताए। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा ने हजीरा स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-एक में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने यहाँ बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर सफलता के सूत्र बताए। कार्यक्रम के तहत बच्चों को कहानियां सुनाई गईं और शैक्षणिक मार्गदर्शन दिया गया।

इस आयोजन में सहभागिता के लिये समाज के हर क्षेत्र के व्यक्तियों ने उत्साहपूर्वक अपना पंजीयन करवाया है। जिले में 4 हजार 442 वॉलेन्टियर्स ने "मिल बाचें मध्यप्रदेश" कार्यक्रम में सहभागिता के लिए पंजीयन कराया है।

"मिल-बाँचे मध्यप्रदेश" कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूली बच्चों को संबोधित किया । आकाशवाणी के माध्यम से बच्चों ने मुख्यमंत्री का उदबोधन सुना।

Updated : 31 Aug 2018 1:55 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top