Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > "गमक" में अहमद हुसैन- मोहम्मद हुसैन ने बांधा गीत गजल का बेहेतरीन समां

"गमक" में अहमद हुसैन- मोहम्मद हुसैन ने बांधा गीत गजल का बेहेतरीन समां

गमक में अहमद हुसैन- मोहम्मद हुसैन ने बांधा गीत गजल का बेहेतरीन समां
X

ग्वालियर । तानसेन समारोह की शुरुआत की पूर्व संध्या पर सोमवार की शाम इंटक मैदान हजीरा पर उप शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम "गमक" आयोजित गया। कार्यक्रम में देश और दुनिया में सुविख्यात सूफियाना गायक अहमद हुसैन - मोहम्मद हुसैन ने अपनी जादुई आवाज से ऐसा समां बांधा कि श्रोता पुरे समय तक बंधे बैठे रहे।

अहमद हुसैन - मोहम्मद हुसैन ने गोस्वामी तुलसीदास रचित गणेश वंदना "गाईये गणपति जग वंदन" से जब अपने गायन की शुरुआत की तो ऐसा लगा मानो गंगा-जमुनी तहजीब के झरने फूट पड़े हैं। सर्द मौसम में भी बैठे संगीत रसिकों के सामने हुसैन बंधुओं ने फिल्म वीर-जारा में गाया प्रसिद्ध गीत " आया तेरे दर पर दीवाना " से अपनी सूफियाना गायकी आगे बढ़ाई तो सम्पूर्ण वातावरण में अदबी संगीत की गरमाहट दौड़ गई। इसके बाद उन्होंने हसरत जयपुरी द्वारा रचित अपने एलबम "गुलदस्ते" की ग़जल "चल मेरे साथ ही चल ऐ मेरी जाने ग़ज़ल, इन समाजों के बनाए हुए बंधनों से निकल" पेश कर रसिकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। दोनों भाइयों ने इसके बाद अपनी एक एक कर कई ग़जलें सुनाई और बीच बीच में शेर सुनाकर संगीत प्रेमियों की खूब तालियाँ बटोरीं।

कार्यक्रम की शुरुआत में क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह तोमर, संभाग आयुक्त बी एम शर्मा, आईजी अंशुमान यादव, आयकर आयुक्त ए के खण्डेलवाल, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा व डीआईजी मनोहर वर्मा सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर गमक का शुभारंभ किया। साथ ही अतिथियों ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रशांत मेहता, एडीएम संदीप केरकेट्टा, समाजसेवी कृपाल सिंह भदौरिया व अधिवक्ता प्रशांत शर्मा सहित बड़ी संख्या में संगीत रसिक मौजूद थे। उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के राहुल रस्तोगी ने पुष्पहारों से अतिथियों एवं हुसैन बंधुओं का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन सुनील वैद्य ने किया।

हुसैन बंधुओं के गायन में जनाब अरशद खान ने तबला, जनाब अजहर शकील खान ने वायोलिन, श्री अतुल शंकर ने और जनाब जफर मिर्जा ने कीबोर्ड पर संगत की।

इस अवसर पर विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा सभी के सहयोग से तानसेन समारोह को और ऊंचाइयां प्रदान की जाएंगी। उन्होंने तानसेन समारोह की संगीत सभाओं में भाग लेने के लिए शहरवासियों को मंच के माध्यम से आमंत्रित किया।

शहरवासियों को न्यौता देने नृत्य करते निकले लोक कलाकार, विधायक तोमर भी हुए शामिल

शहरवासियों को तानसेन समारोह का न्यौता देने निकले लोक कलाकारों ने भी अपने नृत्य से लोकधारा बहाई। लोक कलाकारों के दल ऐतिहासिक किलागेट से नृत्य करते हुए पूर्वरंग "गमक" कार्यक्रम स्थल इंटक मैदान पहुँचे। क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ढोल बजाकर इन कलाकारों को रवाना किया। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे कलाकारों ने माहौल को और भी मनमोहक बना दिया।

Updated : 24 Dec 2018 6:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top