Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विश्वस्तरीय बनेगा ग्वालियर रेलवे स्टेशन, झांसी के अधिकारी तैयार करेंगे ब्लूप्रिंट

विश्वस्तरीय बनेगा ग्वालियर रेलवे स्टेशन, झांसी के अधिकारी तैयार करेंगे ब्लूप्रिंट

इण्डियन रेलवे स्टेशन डेवलमेंट कारपोरेशन के अधिकारी भी रहेंगे मौजूद

विश्वस्तरीय बनेगा ग्वालियर रेलवे स्टेशन, झांसी के अधिकारी तैयार करेंगे ब्लूप्रिंट
X

ग्वालियर,न.सं.। प्लेटफार्म क्रमांक चार से मालगोदाम स्थानांतरित होने के बाद ग्वालियर रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने का काम जल्द ही शुरु होने वाला है। इसके लिए झांसी मंडल के अधिकारी जल्द ही ग्वालियर आने वाले है और स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर खाका तैयार करेंगे। 9 नवम्बर को झांसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ग्वालियर आने वाले थे, लेकिन उनका दौरान अचानक निरस्त हो गया। बताया जा रहा है कि जल्द ही मंडल रेल प्रबंधक ग्वालियर आकर स्टेशन का खाका तैयार करेंगे। जिसके बाद आईआरएसडीसी के अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। ग्वालियर उत्तर मध्य रेलवे का पहला रेलवे स्टेशन बनेगा जिसकी, जिम्मेदारी रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) अपने हाथों में लेगा। इसका मकसद है,स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को और बेहतर करना व राजस्व बढ़ाना। स्टेशन पर फैसिलिटी मैनेजमेंट का काम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पीपीपी मोड पर होगा। रेलवे स्टेशन पर जहां एयरपोर्ट जैसे लाउंज बनेंगे, खासकर बुजुर्ग और महिलाओं के लिए लिफ्ट जैसी सुविधाएं होगी। स्टेशनों पर आधनुकि पार्किंग बनाने की योजना है, ट्रेन का इंताजर करने के लिए शानदार पब्लिक एड्रेस सिस्टम लेगा। खाने-पीने बढिय़ा रेस्तरां और बड़ी संख्या में साफ सुधरे शौचालय होंगे। इस प्रोजक्ट के तहत इन्वेस्टर्स को 125 करोड़ खर्च करने होंगे। जिसके एवज में आईआरएसडीसी इन्वेस्टर्स को नौ लाख वर्ग फीट की जगह उपलब्ध कराएगा। डेवलपर्स प्रोजेक्ट लेने के बाद छोटे डेवलपर्स को इसे लीज पर दे सकेगा।

बॉक्स डिजाइन हुआ तैयार, अधिकारी बनाएंगे योजना

आईआरएसडीसी ने ग्वालियर का डिजाइन काफी पहले तैयार कर लिया है। लेकिन अब इस डिजाइन पर अंतिम मोहर रेलवे के अधिकारी लगाएंगे। नए प्लान के तहत ग्वालियर स्टेशन मुख्य रोड से दिखेगा। प्लेटफार्म नंबर 4 को बेहतर ढंग से विकसित किया जाएगा। एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन का विकास होने से यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ जाएंगी। सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

हबीबगंज की तरह विकसित होगा स्टेशन

- एस्केलेटर, लिफ्ट, रैंप जैसी सुविधाएं होंगी।

- यात्रियों का अराइवल और डिपार्चर अलग-अलग होगा। इससे ट्रेनों के आवागमन के समय भीड़ नहीं लगेगी।

- फुट ओवर ब्रिज (FoB) की जगह कॉनकोर होंगे, जहां यात्री ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे।

-मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां, अंडरग्राउंड पार्किंग और मॉड्यूलर बजट होटल के साथ शॉपिंग मॉल भी होगा।

ये सुविधाएं होंगी

-ट्रेनों के इंतजार के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर फस्र्ट फ्लोर पर वेटिंग हॉल बनाए जाएंगे।

-तीसरी और चौथी मंजिल को शॉपिंग मॉल की तरह डिवेलप किया जा सकेगा।

-स्टेशन पर दो अतिरिक्त रेलवे लाइन बनेंगी।

-गुजरने वाली ज्यादातर ट्रेनों का ठहराव यहीं होगा।

Updated : 14 Nov 2019 2:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top