Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अगले महीने से बंद हो सकती है ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी, 6 महीने से नहीं आ रही भोपाल

अगले महीने से बंद हो सकती है ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी, 6 महीने से नहीं आ रही भोपाल

ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी

अगले महीने से बंद हो सकती है ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी, 6 महीने से नहीं आ रही भोपालबंद होने वाली है ये ट्रेन

ग्वालियर से चलकर शिवपुरी-गुना-बीना होते हुए भोपाल तक चलने वाली भोपाल इंटरसिटी ट्रेन 30 जून तक ही चलेगी।

भोपाल। ग्वालियर से चलकर शिवपुरी-गुना-बीना होते हुए भोपाल तक चलने वाली भोपाल इंटरसिटी ट्रेन 30 जून तक ही चलेगी। फिलहाल रेलवे अफसरों का कहना है कि अभी तो मेंटेनेंस के लिए बंद की जा रही है। उसके बाद देखा जाएगा कि ट्रेन चलाना है या नहीं। इधर, रेलवे सूत्रों का दावा है कि रेलवे ने ट्रेन को बंद करने का निर्णय ले लिया है। इस ट्रेन को दो साल से बंद करने की तैयारी चल रही है। लेकिन राजनीतिक दबाव के कारण हर बार इस फैसले को टालना पड़ रहा था।

बताया जा रहा है कि शिवपुरी-गुना रूट पर पर्याप्त यात्री न मिलने की वजह से रेलवे इसे बंद करने पर विचार कर रहा है। मालूम हाे कि शिवपुरी से भोपाल जाने के लिए यह एकमात्र ट्रेन है। यदि इंटरसिटी ट्रेन बंद होती है तो रेलवे का यह फैसला शिवपुरी के लोगों के लिए झटका भरा होगा। गौरतलब है कि अभी भी छह माह से ट्रेन ग्वालियर से शिवपुरी होते हुए बीना तक ही चल रही थी। अब बीना तक भी सिर्फ 30 जून तक चलेगी।

ये दो वजह, जिनसे लग रहा कि ट्रेन बंद करने की तैयारी

भोपाल इंटरसिटी को छह महीने से ग्वालियर से बीना तक ही चलाया जा रहा है। मेंटेनेंस के नाम पर ट्रेन को भोपाल तक नहीं ले जाया जा रहा है। जबकि ट्रेक पर दूसरी तमाम ट्रेनें भी दौड़ रहीं हैं। मेंटेनेंस कब तक चलेगा, इसे लेकर रेलवे के अधिकारी स्पष्ट कुछ भी नहीं कह रहे हैं। लोगों का विरोध अचानक न बढ़े इसलिए ट्रेन को पहले भोपाल के बजाए बीना तक ही चलाया। अब फिर मेंटेनेंस के नाम पर तीस जून से न चलाने का निर्णय ले लिया। हैरान करने वाली बात यह है कि मेंटेनेंस का असर सिर्फ इंटरसिटी पर ही हो रहा है। इसके अलावा अन्य किसी ट्रेन पर नहीं।

लोग बोले- सुबह 4.45 बजे चलाया जाए तो पूरी भर जाएगी ट्रेन

इस ट्रेन से अक्सर यात्रा करने वाले लोगों का कहना है कि ट्रेन को शुरूआत से ही सुबह 6:15 बजे ग्वालियर से चलाया जा रहा है। यदि समय बदलकर ट्रेन को ग्वालियर से सुबह 4:45 बजे से चलाया जाए तो पूरी भरकर जाएगी और भोपाल भी सुबह 10 से 10:30 बजे तक पहुंच जाएगी।
वापसी में शाम 5 बजे तक लोग जरूरी काम पूरे कर इसी ट्रेन से उसी दिन लौट सकते हैं। इसके अलावा रात में किसी भी समय ट्रेन चला दी जाए तो और भी ज्यादा फायदा होगा।
लेकिन रेलवे द्वारा इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। यदि ट्रेन का सुबह समय बदलता है तो दिल्ली से आने जाने वाली ट्रेनों से शिवपुरी के यात्रियों को सीधा फायदा होगा।

भोपाल इंटरसिटी को 30 जून तक चलाएंगे

भोपाल इंटरसिटी को 30 जून तक चलाएंगे। इसके बाद निर्णय लिया जाएगा कि इस ट्रेन का क्या करना है। अभी मेंटेनेंस की वजह से ट्रेन ग्वालियर से बीना तक ही संचालित की जा रही है। हालांकि इसमें यात्रियों को कोई परेशानी नहीं है। क्योंकि बीना से काफी ट्रेनें भोपाल के लिए चलती हैं।

एके अग्रवाल, डीआरएम, रेलवे भोपाल


Tags:    

Vikas Yadav ( 120 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top