Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > फेसबुक आईडी हैक कर महिलाओं को ब्लैकमेल करने वाला इंजीनियरिंग छात्र गिरफ्तार

फेसबुक आईडी हैक कर महिलाओं को ब्लैकमेल करने वाला इंजीनियरिंग छात्र गिरफ्तार

देश भर की कई महिलाओं को बना चुका है अपना शिकार, लखनऊ से कर रहा है बीटेक

फेसबुक आईडी हैक कर महिलाओं को ब्लैकमेल करने वाला इंजीनियरिंग छात्र गिरफ्तार
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। देश भर की कई महिलाओं के फेसबुक आईडी हैक करके उन्हें इमोशनली ब्लैकमेल कर लाखों की रकम ऐंठने वाले इंजीनियरिंग के छात्र को ग्वालियर की साइबर सेल पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस छात्र ने आईडी हैक करने का नया तरीका बनाया। वो किसी महिला के एफबी एकाउंट पर लिंक भेजता था और फिर उससे उसे ब्लेकमेल करता था।

कहते हैं शिक्षा का उपयोग सही दिशा में हो तो वो स्वयं क्र साथ दूसरों के काम आती है और उसका उपयोग गलत दिशा में हो तो अपराधी तक बना सकती है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है। इंजीनियरिंग के एक ने खुरापाती दिमाग चलाकर अपना भविष्य चौपट कर लिया । अब वो पुलिस का मेहमान है।

पिछले महीने साइबर सेल में ग्वालियर की दो महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके फेसबुक आईडी को किसी ने हैक कर लिया है और अब हैकर उनसे पैसों की डिमांड कर रहा है। शिकायत पर आईटी और साइबर सेल पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। जांच में सबसे बड़ी परेशानी ये आई कि हैकर विदेश का आईपी एड्रेस उपयोग कर रहा था। साइबर और आईटी टीम ने जब गहरे से जांच की तो पता चला कि लखनऊ में रहने वाला सरफराज आलम अंसारी इस कारगुजारी को अंजाम दे रहा था। बीटेक की पढ़ाई कर रहे सरफराज ने ऐसी तकनीक विकसित की थी कि वह एक किसी महिला को फेसबुक आईडी पर एक लिंक भेज देता था। लिंक के नीचे शार्ट में लिखा रहता था कि उनके आपत्तिजनक फोटो इस लिंक में डले हैं। लिंक के नीचे लिखी लाइन पढ़कर महिला परेशान होकर जैसे ही लिंक को क्लिक करती तो उसमें निकलता कुछ नहीं था लेकिन फेसबुक का आईडी पासवर्ड सरफराज के पास पहुंच जाता था।

इस ट्रिक से सरफराज ने कई कई महिलाओं को वो लिंक भेजी और देशभर में कई महिलाओं की फेसबुक आईडी हैक कर समानांतर रूप से फेसबुक आईडी चला रहा था। ग्वालियर की एक महिला से वह 11 हजार रुपे भी ऐंठ चुका है। साइबर पुलिस का कहना है कि उसके द्वारा ठगी गई महिलाओं की संख्या और राशि लाखों में हो सकती है। सरफराज ने ग्वालियर की दो महिलाओं और उनकी सहेलियों के फेसबुक हैक करने की बात स्वीकार की है। साइबर पुलिस का कहना है कि यदि कोई परिचित भी फेसबुक पर कोई लिंक भेजता है तो उसे आंख बंद करके ओपन ना करें हो सकता है साइबर हैकर आप की गोपनीय जानकारी चुरा ले और आपको परेशान कर दे।

Updated : 16 Nov 2018 7:34 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top