Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर व्यापार मेला : 250 दुकानों की कालाबाजारी करके कमाए डेढ़ करोड़ से अधिक रुपए

ग्वालियर व्यापार मेला : 250 दुकानों की कालाबाजारी करके कमाए डेढ़ करोड़ से अधिक रुपए

वर्ष 2018-19 का मामला

ग्वालियर व्यापार मेला : 250 दुकानों की कालाबाजारी करके कमाए डेढ़ करोड़ से अधिक रुपए

ग्वालियर, न.सं. ग्वालियर व्यापार मेला में पिछले कई वर्षों से दुकानों की जमकर कालाबाजारी की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 में मेला प्राधिकरण के संरक्षण में कुछ व्यापारियों द्वारा 250 से 300 दुकानों की कालाबाजारी करके डेढ़ करोड़ से अधिक रुपया कमाया गया है।

ग्वालियर व्यापार मेला में लगभग 1300 पक्की दुकानें हैं। सूत्रों के अनुसार मेला के कुछ व्यापारियों को मेला प्राधिकरण द्वारा संरक्षण प्राप्त है। इन व्यापारियों को प्राधिकरण द्वारा कई दुकानों का आवंटन किया गया है। वित्तीय वर्ष में 1300 पक्की दुकानों में से 250 से 300 दुकानों की कालाबाजारी करके डेढ़ करोड़ से अधिक रुपया कमाया गया है।

1117 दुकानों का हुआ आवंटन:- मेला में 1300 पक्की दुकानें हैं, जिसमें से सोमवार शाम तक लगभग 1117 दुकानों का आवंटन हो गया है। यह सब पुरानी दुकानें हैं जिनका आवंटन हुआ है। शेष बची लगभग 183 दुकानों का आवंटन नए आवेदन कर्ताओं को किया जाएगा।

ऐसे होती है दुकानों की कालाबाजारी

मेला में एक-एक व्यापारी ने कई-कई दुकानों को लिया है। इनमें से व्यापारी द्वारा कुछ दुकानों को तो लगा लिया जाता है, शेष दुकानों की प्राधिकरण के संरक्षण में कालाबाजारी कर दी जाती है। सूत्रों ने बताया कि सामान्य दुकानों की कालाबाजारी 25 से 50 हजार और झूला सेक्टर की दुकानों की कालाबाजारी 50 हजार से एक लाख रुपए तक की जाती है। वहीं मेला प्राधिकरण द्वारा भी दुकानों का आवंटन होने के बाद उनकी जांच नहीं की जाती है कि उक्त दुकान किसे आवंटित की गई और किसके द्वारा उस दुकान पर व्यापार किया जा रहा है।

इनका कहना है

'अभी पुराने लोगों को दुकानों का वितरण किया जा रहा है। नए आवेदनों के लिए दुकानों का वितरण एक दो दिन में शुरू होगा।'

शील खत्री

संचालक, बाजार समिति

Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Share it
Top