Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मेला पतंग उत्सव : ड्रेगन और बाज पतंग ने की आसमानी सैर

मेला पतंग उत्सव : ड्रेगन और बाज पतंग ने की आसमानी सैर

मेला पतंग उत्सव : ड्रेगन और बाज पतंग ने की आसमानी सैर
X

ग्वालियर। मकर संक्रांति के पर्व पर मंगलवार को व्यापार मेलेबंधु हम संस्था की ओर से ग्वालियर पतंग उत्सव का आयोजन किया गया। उत्सव का आयोजन मेले के कुसुमाकर रंगमंच मैदान पर हुआ। प्रतियोगिता का आयोजन तीन केटेगरी आयोजित हुआ। प्रतियोगिता का शुभारम्भ मुन्नालाल गोयल विधायक ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

प्रतियोगिता के लिए सुबह से ही प्रतिभागी कुसुमाकर रंगमंच मैदान में पहुँच गए थे। रजिस्ट्रेशन काउंटर पर प्रतिभागियों की लम्बी लाइन लगी रहीं। हाथो में मांझा और पतंग लेकर लाइन में खड़े प्रतिभागी गोपी कुशवाह ने बताया की वह पिछले पांच सालो से लगातार इस प्रतियोगिता में भाग ले रहा हैं। पिछले साल वह पुरुष वर्ग में प्रथम आया था। उसके साथ ही अन्य प्रतिभागियों ने भी बताया की वह भी कई महिला प्रतिभागियों ने बताया की वह भी पिछले दो सालो से लगातार भाग ले रहीं हैं।

फेंसी केटेगरी में भाग लेने वाले चुन्नीलाल ने 145 पतंगे एक ही डोर में बांधकर उड़ाई जोकि प्रतियोगिता में सभी के आकर्षण का केंद्र रहीं। इसके साथ ड्रेगन, बाज, जोकर, कार्टून आदि पतंगे आसमान में नजर आई। इस प्रतियोगिता में पुरुष पेंच लडाओ केटेगरी में हरीकृष्ण कुशवाह प्रथम रहें, लोकेंद्र सिंह कुशवाह द्वितीय रहें , सन्दीप कुशवाह तृतीय रहें , पुरुष वर्ग में सांत्वना पुरस्कार अभिषेक कुशवाहको मिला। महिला पेंच लडाओ केटेगरी में आरती कोष्टा को प्रथम, नीलम बंसल को द्वितीय, वर्षा कुशवाह को तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार कोमल कुशवाह को मिला। फेंसी पतंग केटेगरी में नारायण सिंह कुशवाह को प्रथम, रामदास को द्वितीय, राजेन्द्र कुशवाह को तृतीय एवं देवेंद्र कुशवाह को सांत्वना पुरस्कार मिला।

Updated : 14 Jan 2020 3:17 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top