Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > करना होगा मोबाइल की तरह री चार्ज तीन साल में हर घर में होगा बिजली का स्मार्ट मीटर

करना होगा मोबाइल की तरह री चार्ज तीन साल में हर घर में होगा बिजली का स्मार्ट मीटर

करना होगा मोबाइल की तरह री चार्ज तीन साल में हर घर में होगा बिजली का स्मार्ट मीटर

करना होगा मोबाइल की तरह री चार्ज   तीन साल में हर घर में होगा बिजली का स्मार्ट मीटर

नई दिल्ली,
देशभर में अब हर घर में स्मार्ट मीटर लगेगा। कागज पर दिया जाने वाला इसका कोई बिल नहीं आएगा, बल्कि मोबाइल की तरह यह प्री-पेड होंगे। यानी लोगों को अपनी बिजली खपत का अनुमान लगाकर इसे रीचार्ज करना होगा। केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने गुरुवार को यह बात कही। सरकार ने इसके लिए तीन साल की योजना तैयार की है। आरके सिंह ने यहां मीटर बनाने वाली कंपनियों के अधिकारियों से कहा कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर का उत्पादन बढ़ाना और इसकी कीमत कम करना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में इसकी मांग बढऩे वाली है। इस बैठक में स्मार्ट मीटर के विभिन्न पहलुओं जैसे बीआईएस (ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड) सर्टिफिकेशन, आरएफ/ जीपीआरएस के साथ मौजूदा डिजिटल अधोसंरचना के साथ सामंजस्य पर भी चर्चा की गई।

स्मार्ट मीटर होगा अनिवार्य

बिजली मंत्री ने एक तय तारीख तक स्मार्ट मीटर को अनिवार्य किए जाने पर विचार करने की सलाह दी। वहीं अधिकारियों का मानना है कि स्मार्ट प्रीपेड के उपयोग से बिजली क्षेत्र में व्यापक बदलाव आएगा।

क्रांतिकारी बदलाव होगा

मंत्री ने भरोसा जताया कि बिजली के क्षेत्र में यह बदलाव क्रंतिकारी साबित होगा। उन्होंने कहा कि इससे बिजली वितरण कंपनियों की माली हालत सुधरेगी, ऊर्जा संरक्षण को प्रोत्साहन मिलेगा और बिलों का भुगतान आसान होगा। साथ ही इससे काबिल युवाओं के लिए रोजगार पैदा होंगे। इस बैठक में स्मार्ट मीटर के विभिन्न पहलुओं जैसे बीआईएस (ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड) सर्टिफिकेशन, आरएफ/ जीपीआरएस के साथ मौजूदा डिजिटल अधोसंरचना के साथ सामंजस्य पर भी चर्चा की गई।

Tags:    

Vikas Yadav ( 120 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top