Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > किसान हितैषी है शिवराज सरकार : तोमर

किसान हितैषी है शिवराज सरकार : तोमर

किसान हितैषी है शिवराज सरकार : तोमर

किसान हितैषी है शिवराज सरकार : तोमर

जिले के 11 हजार किसानों के खाते में पहुंचे 36.62 करोड़

ग्वालियर,
दीपक लेकर ढूंढें तो भी शिवराज सिंह चौहान जैसी किसान हितैषी सरकार नहीं मिलेगी। गांव, गरीब और किसान के हित में मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। यह बात केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने रविवार को ग्वालियर व्यापार मेला के फैसिलिटेशन सेंटर में आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में मुख्य अतिथि की आसंदी से कही।

सम्मेलन में जिले के 11 हजार 96 किसानों के बैंक खातों में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत 265 रुपए प्रति क्विंटल के मान से 36 करोड़ 62 लाख प्रोत्साहन राशि आरटीजीएस के माध्यम से डाली गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार गांव और किसानों के विकास के लिए कार्य कर रही है। पहली बार हुआ है कि किसानों को उनकी उपज का उचित दाम दिलाने के साथ-साथ प्रोत्साहन राशि भी उनके खाते में डाली जा रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिले और उनकी आय दोगुनी हो। इसके लिए शासन द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ किसानों को मिल रहा है। कार्यक्रम के प्रारंभ में उपसंचालक कृषि आनंद बड़ोनिया ने किसान सम्मेलन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में ग्वालियर संभाग के आयुक्त बी.एम. शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेश शर्मा, ग्रामीण जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र जैन, जिलाधीश अशोक वर्मा, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, सीईओ जिला पंचायत शिवम वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनधि एवं किसान उपस्थित रहे।

इन किसानों को दिए प्रमाण-पत्र

सम्मेलन में किसानों को प्रोत्साहन राशि के प्रमाण-पत्र भी वितरित किए गए। जिन किसानों को प्रमाण-पत्र दिए गए, उनमें अयोध्या सिंह को 81 हजार 832, परमाल सिंह को 1 लाख 8 हजार 650, ओमप्रकाश को 32 हजार 595, वीरेन्द्र सिंह को 38 हजार 822, नवल सिंह को 1 लाख 69 हजार 733, जयेन्द्र सिंह को 1 लाख 24 हजार 285, हेमंत शर्मा को 74 हजार 730, रामहेत सिंह को 78 हजार 43, जितेन्द्र सिंह राणा को 50 हजार एवं रामकुमार को 59 हजार 758 रुपए के प्रमाण-पत्र शामिल हैं।

Tags:    

Vikas Yadav ( 120 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top