Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > बिजली कम्पनी में नौकरी 35 हजार रुपए में

बिजली कम्पनी में नौकरी 35 हजार रुपए में

आउटसोर्स कम्पनी बालाजी प्रा.लि. के कर्मचारियों का फिर वायरल हुआ वीडियो

बिजली कम्पनी में नौकरी 35 हजार रुपए में
X

ग्वालियर। म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को आउटसोर्स कर्मचारी उपलब्ध कराने का कार्य कर रही आउटसोर्स कम्पनी बालाजी प्रा.लि. के सुपरवाइजर द्वारा कम्पनी में नौकरी पर रखे जाने के लिए रिश्वत मांगे जाने का एक और वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें खुल्लम-खुल्ला नौकरी के नाम पर पैसों का लेन-देन किया जा रहा है। यहां बता दें कि इससे पूर्व भी कम्पनी के एक सुपरवाइजर द्वारा नौकरी के नाम पर पैसों के लेन-देन का ऑडियो वायरल हो चुका है, जिसका प्रकाशन स्वदेश ने विगत 31 अक्टूबर 2018 के अंक में प्रमुखता से किया था। वहीं अब वायरल हुआ यह वीडियो कम्पनी की कार्यशैली पर सवालिया निशान खड़े करता है।

उल्लेखनीय है कि बिजली कम्पनी को आउटसोर्स कर्मचारी उपलब्ध कराने का कार्य कर रही बालाजी प्रा.लि. एवं थर्ड आई सिक्युरिटी में पदस्थ सुपरवाइजरों द्वारा बिजली कम्पनी में नौकरी लगवाने के नाम पर जमकर उगाही की जा रही है, जिसके दो वीडियो अभी हाल ही में वायरल हुए हैं, जिनमें से एक वीडियो में आउटसोर्स कम्पनी बालाजी सिक्युरिटी प्रा.लि. ग्वालियर का सुपरवाइजर नीतेश उपाध्याय जहां बेरोजगारों को नौकरी पर लगवाने के बदले में रिश्वत के पैसे गिन रहा है वहीं दूसरे वीडियो में नीतेश ज्वॉइन कराए गए बेरोजगारों की बायोमेट्रिक हाजिरी और उनका वेतन शुरू कराए जाने के बदले में 35 हजार रुपए की मांग करता नजर आ रहा है। इतना ही नहीं, वीडियो में दिख रहे दूसरे व्यक्ति द्वारा पैसे कम देने की बात पर ज्वॉइन कराए गए आउटसोर्स कर्मचारियों को नौकरी से हटाए जाने की धमकी भी साफ तौर पर नीतेश द्वारा दी जा रही है। रिश्वत का ये पूरा खेल बिजली कम्पनी के अधिकारियों की नाक के नीचे चल रहा है, लेकिन बिजली कम्पनी के अधिकारी ऐसे मामलों में यह कहते हुए अपना पल्ला झाड़ लेते हैं कि आउटसोर्स कर्मचारियों की भर्ती में उनका सीधा कोई संबंध नहीं है।

इस्तीफे की आड़ में बचने का प्रयास

जब इस मामले को लेकर नीतेश उपाध्याय से चर्चा की गई तो उसका कहना था कि मैंने तो बालाजी प्रा.लि. से इस्तीफा दे दिया है, जबकि हकीकत यह है कि वह अब बालाजी प्रा.लि. के स्थान पर थर्ड आई सिक्युरिटी में भिण्ड में कार्य कर रहा है। यहां बता दें कि बालाजी प्रा.लि. और थर्ड आई सिक्युरिटी दोनों एक ही संगठन की फर्में हैं और इन दोनों ही फर्मों का प्रदेश में पूरा कामकाज प्रदीप राजपूत देखते हैं। प्रदीप को जब इस मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने संभावित परेशानी से बचने के लिए नीतेश को थर्ड आई सिक्युरिटी में भिण्ड भेज दिया और प्रदीप के अधूरे छूटे कार्य को पूरा करने के लिए ही बृजेन्द्र राजपूत पूर्व में वायरल हुए ऑडियो में पैसों की मांग कर रहा था। यहां बताना गौरतलब होगा कि दतिया में भी छह लोगों द्वारा पुलिस अधीक्षक से थर्ड आई सिक्युरिटी के फील्ड ऑफिसर अनिल यादव व बृजेन्द्र राजपूत द्वारा नौकरी के नाम पर 45-45 हजार रुपए वसूल किए जाने की शिकायत की जा चुकी है, जिसमें प्रदीप राजपूत का हवाला भी दिया गया है।

संबंधों में गोली खा लूंगा पर पैसा पूरा चाहिए

एक वीडियो में बालाजी सिक्युरिटी सर्विसेज प्रा.लि का सुपरवाइजर नीतेश उपाध्याय साफ तौर पर दिख रहा है, जबकि दूसरे वीडियो में नीतेश और अन्य व्यक्ति के बीच हुई बातचीत की आवाज साफ सुनाई आ रही है। इसमें नीतेश पांच कर्मचारियों की बायोमेट्रिक हाजिरी और वेतन शुरू कराने के बदले में 1 लाख 70 हजार रुपए एक मुश्त दिए जाने की मांग कर रहा है, जबकि दूसरा व्यक्ति 50 हजार रुपए तत्काल देने और शेष रकम काम हो जाने के बाद देने की बात कह रहा है। इस मामले में खास बात यह है कि काफी देर तक जब बात नहीं बनी तो दूसरे व्यक्ति ने नीतेश को संबंधों की दुहाई दी। इस पर नीतेश ने कहा कि संबंधों की खातिर मैं गोली खा लूंगा, लेकिन पैसा पूरा चाहिए।

ऐसे हुआ खुलासा

रिश्वतखोरी से परेशान होकर बालाजी सिक्युरिटी प्रा.लि कम्पनी के सुपरवाइजर नीतेश उपाध्याय को होशियारी के साथ ट्रेप किया गया। असल में लेन-देन की बात करते समय अगर सामने वाले की शर्ट की जेब में मोबाइल होता तो नीतेश फिर बात नहीं करता था, इसलिए पीडि़त आउटसोर्स कर्मचारी ने मोबाइल को छुपाते हुए उससे की गई पूरी बातचीत को रिकॉर्ड किया। 23 मिनट 49 सेकण्ड के इस ऑडियो-वीडियो में बिना पैसे दिए कर्मचारियों को रखने से साफ इंकार कर दिया गया।

ऑडियो भी हो चुका है वायरल

थर्ड आई सिक्युरिटी के फील्ड ऑफिसर बृजेन्द्र राजपूत का ऑडियो भी इससे पूर्व में वायरल हो चुका है, जिसमें वह नौकरी लगवाने के बदले में खुल्लम-खुल्ला पैसों के लेन-देन की मांग कर रहा था। बताया गया है कि हाल ही में वायरल हुआ यह वीडियो इस ऑडियो से पहले का है और यह दोनों ऑडियो-वीडियो आपस में एक ही कहानी के अंग हैं।

इनका कहना है

''मुझे किसी वीडियो की जानकारी नहीं है। वैसे भी मैंने बालाजी सिक्युरिटी से इस्तीफा दे दिया है।''

नीतेश उपाध्याय, सुपरवाइजर, बालाजी सिक्युरिटी प्रा.लि

'हमारे पास भी नौकरी लगवाने के नाम पर पैसों के लेन-देन की शिकायत आई है, जिसकी सत्यता की जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।''

प्रदीप राजपूत, प्रमुख अधिकारी,बालाजी सिक्युरिटी प्रा.लि

'हमें पूर्व में भी ऐसी शिकायतें मिल चुकी हैं, जिनकी जांच की जा रही है। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए मुख्यालय में अनुशंसा की जाएगी।''

डी.पी. अहिरवार, मुख्य महाप्रबंधक, बिजली कम्पनी

Updated : 15 Nov 2018 1:31 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top