Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर : मेले का हुआ समापन, 25 तक जारी रहेगा व्यापार और छूट

ग्वालियर : मेले का हुआ समापन, 25 तक जारी रहेगा व्यापार और छूट

X

ग्वालियर। माधवराव सिंधिया व्यापार मेले के समापन समारोह का आयोजन रविवार को कला मंदिर रंगमंच में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार मे केबिनेट मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर एवं विशिष्ट अतिथि विधायक मुन्नालाल गोयल ,संत कृपालसिंह के स्वागत से शुरू हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रद्युमन सिंह तोमर ने सिंधिया जी के प्रयासों से मेले में रोड टेक्स पर छूट मिलने की वजह से मेले में अब तक रिकॉर्ड कारोबार हुआ हैं। उन्होंने कहा की कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद से दो सालों में मेले का विकास हुआ है। उन्होंने कहा की मेला प्राधिकरण को वर्ष भर मेले से जुडी गतिविधियां करते रहना चाहिए। मेले के समापन के साथ मेला प्राधिकरण का का रय समाप्त नहीं होना चाहिए।

कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि विधायक मुन्नालाल गोयल ने मेले की अपार सफलता पर हर्ष प्रकट करते हुए मेला प्राधकरण के सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने कहा की इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर, ऑटोमोबाइल सेक्टर सहित सभी सेक्टरों में इस बार पिछले वर्षो से अधिक रौनक देखने को मिली हैं। उन्होंने कहा की यह रौनक सिंधिया जी के प्रयासों से आई है। मेले में इस बार सैलानी से लेकर व्यापारी तक सभी के चेहरों पर ख़ुशी दिखाई दी है। उन्होंने बताया की दंगल समिति के संचालक मेहबूब भाई चेवाले ने दंगल का मैदान बनाने के लिए उनसे सहायता मांगी थी। जिसके लिए उन्होंने अपनी विधायक निधि से धनराशि दी हैं। उनोने मेला प्राधिकरण के सदस्यों से कहा की मेले में स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स बनाया जाए। इससे मेले की प्रतिष्ठा बढ़ेगी। उन्होंने कहा की स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स बनवाने के लिए जरूरत पड़ने पर अपनी विधयक निधि से और धन देंगे। आवश्यकता पड़ने पर सरकार से स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के लिए फंड उलब्ध करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने मेला प्राधिकरण को सुझाव देते हुए कहा की साल भर मेले का आयोजन हो ऐसे प्रयास किया जाना चाहिए।

मेला प्राधिकरण के प्रशांत गंगवाल ने कहा की इस बार प्राधिकरण की हमारी टीम अभी नई थी। इसलिए हो सकता है मेले के संचालन में शायद कुछ कमी रह गई हो। जिसे हम अगले वर्ष दूर कर मेले को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास करेंगे। मेले मे इस बार करीब 800 करोड़ का व्यापार हुआ हैं, ऑटोमोबाइल सेक्टर, मनोरंजन सेक्टर, झुला सेक्टर ,आदि में रिकॉर्ड व्यापार हैं।

इस कार्य्रकम में शासकीय प्रदर्शनी, अर्ध शासकीय प्रदर्शनी और 34 सेक्टर में से प्रत्येक सेक्टर के शोरूम को उत्कृष्ट सजावट के लिए प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरुस्कार दिए गए। साथ ही मेले के संचालन में सहयोग देने वाले प्रशासनिक अधिकारीयों, कर्मचारियों एवं पुलिस कर्मियों को भी पुरस्कृत किया गया। आधिकारिक रूप से आज मेले का समापन होने के बाद अगले दो दिन 25 फरवरी तक मेले में व्यापार एवं छूट जारी रहेगी। मेले की लाइट 26 फरवरी की सुबह काटी जाएगी।

Updated : 25 Feb 2020 11:34 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top