Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अब बोट क्लब और बैजाताल में भरेगा साफ पानी, निखरेगी छटा

अब बोट क्लब और बैजाताल में भरेगा साफ पानी, निखरेगी छटा

जलविहार में एक एमएलडी क्षमता के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण हुआ, महापौर और स्थानीय विधायक सहित कई अतिथि रहे मौजूद

ग्वालियर। शहर के निवासी जल्दी ही बोट क्लब में नाव की सवारी और ऐतिहासिक बैजाताल पर खूबसूरत शाम बिताने का आनंद ले सकेंगे। शहरवासियों की इस उम्मीद को पूरा कर रहा है नगर निगम। नगर निगम ने जलविहार में स्थापित किये गए एक एमएलडी क्षमता के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का शनिवार को लोकार्पण कर इसकी शुरुआत की।

जलविहार में आयोजित एक सादे समारोह में महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने स्थानीय विधायक मुन्नालाल गोयल, सभापति राकेश माहौर सहित अन्य अतिथियों के साथ पहले फीता काटकर प्लांट का लोकार्पण किया फिर बटन दबाकर ट्रीटेड साफ पानी बैजाताल और बोट क्लब में बहाने की शुरुआत की। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महापौर श्री शेजवलकर ने कहा कि पानी की कमी का विकल्प केवल पानी की बचत और पानी का पुनःउपयोग ही है। नगर निगम ग्वालियर द्वारा इसी उददेश्य से सीवेज के पानी का पुनःउपयोग करने के लिए जलविहार (इटालियन गार्डन) में 1 एमएलडी का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है। जिससे अब सीवर का पानी ट्रीट होकर बैजाताल, बोट क्लब एवं जलविहार आदि में भरा जाएगा, जिससे इस क्षेत्र का वैभव पुनः दिखाई देगा।

विधायक मुन्ना लाल गोयल ने कहा कि शहर के विभिन्न रमणीक स्थल पानी के अभाव में अभी तक सूखे थे, नगर निगम के इस प्रयास से अभी ऐसे सभी स्थलों पर पानी भर सकेगा तथा यह स्थल अपने पुराने वैभव में दिखाई देंगे । उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए जो भी योजनाएं चल रहीं है, उनमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए जिससे जनता को उनका लाभ मिल सके। शहर के विकास के लिए हम सभी मिलकर हर संभव प्रयास करेंगे तथा पूर्ण सहभागिता के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत करते हुए निगमायुक्त विनोद शर्मा ने बताया कि अब बैजाताल, जल विहार एवं बोट क्लब (स्वर्णरेखा) में साफ पानी बहेगा जिससे इन क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। तीनों स्थानों पर गंदा पानी ट्रीट करने के लिए जलविहार में 1 एमएलडी क्षमता का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट 1 करोड 47 लाख रुपए की लागत से लगाया गया है। जो कि प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी ट्रीट करेगा। निगमायुक्त ने कहा कि उक्त प्लांट द्वारा प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी ट्रीट करेगा जबकि बैजाताल, जल विहार एवं बोट क्लब (स्वर्णरेखा) में इससे काफी कम पानी लगेगा, जिससे प्लांट द्वारा ट्रीट किया हुआ अतिरिक्त पानी चिड़ियाघर, पार्क आदि में सिंचाई आदि के लिए उपयोग किया जाएगा। विनोद शर्मा ने बताया कि इस प्लांट के अलावा शहर में अन्य चार स्थानों पर हम सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बना रहे हैं। जिसमें 145 एमएलडी का जलालपुर में, 65 एमएलडी का लालटिपारा पर, 8 एमएलडी का शताब्दीपुरम, पिंटोपार्क एवं 4 एमएलडी का ललियापुरा में बनाया जा रहा है जिससे प्रतिदिन लगभग 250 एमएलडी पानी ट्रीट होगा तथा फायर बिग्रेड एवं शहर के विभिन्न पार्कों में सिंचाई के लिए उपयोग किया जाएगा जिसमें अभी नलकूप का पानी उपयोग में लाया जाता है।

सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के लोकार्पण समारोह में विशेष अतिथि के रुप में जलकार्य प्रभारी गंगाराम बघेल, जनकार्य प्रभारी धर्मेन्द्र राणा, श्रीमती नीलिमा शिन्दे, खेमचंद गुरवानी, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, लेखा समिति अध्यक्ष धर्मेन्द्र कुशवाह, पार्षद बलवीर सिंह तोमर, जगत सिंह कौरव, बाबूलाल चैरसिया, बृजेश गुप्ता, मुकेश परिहार, हेतराम बाथम, सुश्री शिल्पा छारी, डॉ. दयाराम पाल, पुरुषोत्तम टमोटिया, जनप्रतिनिधि जगराम सिंह कुशवाह, शिवराम जाटव, सोनू राजपूत सहित अपर आयुक्त आर के श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री आरएलएस मौर्य, प्रोजेक्ट प्रभारी शिशिर श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिकगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Updated : 19 Jan 2019 9:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top