Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मिनी स्मार्ट सिटी की तरह विकसित हो सकता है बिरलानगर स्टेशन

मिनी स्मार्ट सिटी की तरह विकसित हो सकता है बिरलानगर स्टेशन

एनसीआर के कई स्टेशनों का होगा पुनर्विकास, रेलवे बोर्ड के सदस्य ने दिए संकेत

मिनी स्मार्ट सिटी की तरह विकसित हो सकता है बिरलानगर स्टेशन
X

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। रेलवे बोर्ड ने 400 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की योजना बनाई है। इनमें 90 ऐसे रेलवे स्टेशनों को चुना गया है, जो किसी न किसी रूप में आस्था से जुड़े हुए हैं। इन स्टेशनों का स्थानीय सांस्कृतिक और इतिहास को ध्यान में रखकर विकास कार्य किए जाएंगे। इन रेलवे स्टेशनों पर मूलभूत सुविधाओं को मजबूत करने के साथ ही स्थानीय लोक संस्कृति के रंग में रंगा जाएगा। इतना ही नहीं, बिरलानगर स्टेशन को मिनी स्मार्ट सिटी की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी की जा रही है।

इसके लिए बीते रोज ग्वालियर प्रवास पर आए रेलवे बोर्ड के इंजीनियरिंग सदस्य एनके गुप्ता ने भी संकेत दिए। उन्होंने बताया था कि 400 स्टेशनों का पुनर्विकास होना है। इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा योजना बनाई जा रही है। इस योजना में हबीबगंज की तर्ज पर बिरलानगर स्टेशन को भी विकसित किया जाएगा। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन बतौर नोडल एजेंसी पुनर्विकास की योजना तैयार करेगी। गौरतलब है कि पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले साल देश के चुनिंदा 400 रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस करने की घोषणा की थी।

ये सुविधाएं मिलेंगी

रेलवे स्टेशन पर डिजिटल साइन बोर्ड, एस्केलेटर, एलीवेटर, सेल्फ टिकटिंग काउंटर, वाई-फाई सुविधा, दवा की दुकान, एग्जीक्यूटिव लाउंज, लगेज स्कैनर मशीन, पैदल रास्ते, होल्डिंग एरिया, बड़ी और नई तरह की छत, बेहतर फर्श, बैट्री रिक्शा और एम्बुलेंस आदि की सुविधा मिलेगी।

400 रेलवे स्टेशनों को योजना में करेंगे शामिल

बिरलानगर रेलवे स्टेशन को 400 रेलवे स्टेशनों की सूची में शामिल किया जा सकता है। इसके लिए झांसी मंडल के अधिकारियों ने भी तैयारियां शुरू कर रेलवे बोर्ड को दस्तावेज भेजने की योजना बना ली है। वहीं रेलवे बोर्ड के इंजीनियरिंग सदस्य ने संकेत दे दिए हैं कि बिरलानगर को हबीबगंज की तरह विकसित करने की योजना तैयार की जा रही है।

Updated : 11 Oct 2018 12:34 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top