Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > फिल्मी कलाकारों द्वारा आचार्य श्री के जीवन पर अनोखी प्रस्तुति

फिल्मी कलाकारों द्वारा आचार्य श्री के जीवन पर अनोखी प्रस्तुति

-आचार्यश्री विद्यासागर जी के अवतरण दिवस पर भव्य आयोजन - 15 दिन से भोपाल में चल रही है रिहर्सल - 13 अक्टूबर को भोपाल में आलौकिक प्रस्तुति

फिल्मी कलाकारों द्वारा आचार्य श्री के जीवन पर अनोखी प्रस्तुति

भोपाल। दिगम्बराचार्य श्रीविद्यासागर जी महाराज के 74वें अवतरण दिवस के अवसर पर राजधानी भोपाल में गुरु वंदना महोत्सव की जोरदार तैयारियां चल रही हैं। राजधानी के 16 जैन मंदिरों में महिलाएं आचार्यश्री के भक्ति गीत तैयार कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर भोपाल में जाने-माने फिल्मी कलाकार व रंगमंच निर्देशक बालेंद्र सिंह बालू के निर्देशन में आचार्यश्री के जीवन पर एक शानदार नृत्य नाटिका भी तैयार की जा रही है। रंगमंच के लगभग 25 कलाकार पिछले 15 दिनों से इसकी रिहर्सल में लगे हुए हैं।

इस आयोजन के सूत्रधार रवीन्द्र जैन पत्रकार ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आचार्यश्री का जन्मोत्सव श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाएगा। 13 अक्टूबर रविवार शरद पूर्णिमा के अवसर पर भोपाल के रवीन्द्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर मुख्य आयोजन होगा। इस आयोजन में भोपाल जैन समाज के विभिन्न मंदिरों के 17 समूह सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा देश में पहली बार आचार्यश्री के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका की भव्य एवं आलौकिक प्रस्तुति भी होगी। इस नृत्य नाटिका को आल्हा शैली में तैयार किया जा रहा है। इस नृत्य नाटिका में आचार्यश्री के जन्मोत्सव के बधाई गीत के लिए बुंदेलखंड के कलाकारों की टीम भी बुलाई गई है। पीकू फिल्म में अमिताभ बच्चन के सहयोगी कलाकार बालेंद्र सिंह बालू इस नृत्य नाटिका का निर्देशन कर रहे हैं।

समारोह में भोपाल स्थित नारायण नगर जैन मंदिर के अध्यक्ष श्री राजेश जैन को समाज रत्न अलंकरण से सम्मानित किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी श्रीमती नीरज अरूण पांड्या, रश्मि मनोज जैन, भारती संजय जैन एवं ममता रवीन्द्र जैन कर रही हैं।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top