Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > फिर टल गई संविदा शिक्षक वर्ग तीन की पात्रता परीक्षा

फिर टल गई संविदा शिक्षक वर्ग तीन की पात्रता परीक्षा

फिर टल गई संविदा शिक्षक वर्ग तीन की पात्रता परीक्षा
X

भोपाल। संविदा शिक्षक वर्ग तीन की पात्रता परीक्षा फिर टल गई है। अब सरकार लोकसभा चुनाव के बाद परीक्षा कराने के पक्ष में है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका पूरा प्रस्ताव प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड को भेज दिया है। वर्ग तीन की परीक्षा नहीं कराने को लेकर विभाग का तर्क है कि लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा नहीं कराई जा रही है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि वर्ग 1 और 2 की ओपन पात्रता परीक्षा करवाई गई है। जबकि वर्ग 3 की जो परीक्षा निकट भविष्य में होने वाली है, वह सिर्फ पात्रता परीक्षा है। अधिकारियों की मानें तो इन परीक्षाओं में अभ्यार्थी यदि शासकीय स्कूलों की सेवा में संचित रहती हैं, तो इन्हें निजी विद्यालयों में रखा जाएगा। ऐसी शर्त है कि जो अभ्यर्थी पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण हो रहे हैं, वह निजी विद्यालय में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

अतिथि शिक्षकों के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू

अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को रखने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। सॉफ्टवेयर खोल दिया गया है। जो भी पात्र अभ्यर्थी होंगे, वह अपने दस्तावेजों के आधार पर अतिथि शिक्षक शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं। अफसरों का कहना है कि अप्रैल से नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ हो रहा है। इस दौरान यदि किसी स्कूल में शिक्षक की कमी पड़ेगी, तो अतिथियों का सहारा लिया जाएगा।

10 हजार पदों के लिए पीईबी कराएगा परीक्षा

मप्र प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) इस साल खाली पड़े 10 हजार पदों के लिए कुल 16 भर्ती परीक्षाएं कराएगा। परीक्षाओं की शुरुआत जून से होगी। कृषि विभाग के खाली पदों से परीक्षाओं की शुरुआत होगी। इसकी तैयारी में पीईबी जुटा हुआ है। सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए बड़े स्तर पर भर्ती परीक्षाएं कराने की तैयारी में है। इसके तहत पीईबी के पास कई विभागों के प्रस्ताव आ चुके हैं। प्रदेश के लगभग सभी विभागों में पीईबी की पात्रता परीक्षा के आधार पर ही भर्ती होती है। पीईबी इस साल स्वास्थ्य, महिला विकास विभाग सहित कई विभागों की भर्ती परीक्षा कराएगा। पीईबी ने पुलिस, स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास जैसे विभागों में खाली पड़े पदों की जानकारी मंगा ली है।

Updated : 5 March 2019 3:20 PM GMT
author-thhumb

Naveen Savita

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Top