Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > कांग्रेस में आधा दर्जन प्रत्याशी तय

कांग्रेस में आधा दर्जन प्रत्याशी तय

कांग्रेस में आधा दर्जन प्रत्याशी तय

सिंधिया गुना, नकुलनाथ छिंदवाड़ा, भूरिया रतलाम तथा अजय सिंह सतना से लड़ेंगे चुनाव

विशेष संवाददाता भोपाल

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है। देश की राजधानी दिल्ली में कांग्रेस संगठन की चली मैराथन बैठक के बाद मध्यप्रदेश की आधा दर्जन लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की स्थिति लगभग साफ हो चुकी है। संवाना व्यक्त की जा रही है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी की औपचारिक मंजूरी के बाद कांग्रेस मध्यप्रदेश के उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द जारी कर देगी। गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ, रतलाम से कांतिलाल भूरिया के अलावा सतना से पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नाम लगभग तय हैं।

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि गुना, तथा रतलाम सीटों के लिए उम्मीदवार पूर्व से ही तय हैं। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में सतना और छिंदवाड़ा सीट पर उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं। सतना से पूर्व मुख्यमंत्री स्व. अर्जुन सिंह के बेटे और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव लड़ेंगे। इन दोनों सीटों पर ये नाम लगभग तय कर माने जा रहे हैं। राहुल गांधी की मुहर के बाद सूची जारी हो सकती है।

वहीं, प्रदेश की एक और हाईप्रोफाइल गुना सीट से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिय का नाम तय है। इससे पहले अटकलें थी कि सिंधिया ग्वालियर से चुनाव लड़ेंगे लेकिन बैठक में उनके गुना से लड़े जाने की बात तय हो गई है। कांतिलाल भूरिया को रतलाम से, प्रभू सिंह ठाकुर धार, अजय शाह बैतूल, मीनाक्षी नटराजन मंदसौर और पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह को सीधी से चुनाव लड़ाए जाने को लेकर लगभग सहमति बन चुकी है।

इन सीटों पर हुई रायशुमारी

टीकमगढ़, सतना, बालाघाट, उज्जैन, रीवा, मंदसोर होशंगाबाद, धार, शहडोल, बैतूल, सागर, खरगौन, मंडला, दमोह, विदिशा, खजुराहो, सीधी और भिंड सीट के उम्मीदवारों को लेकर मंथन किया गया। इनमें से अधिकांश पर दो नामों की पैनल तैयार की गई है। किसी पर सिंगल नाम तो कुछ पर चार से पांच दावेदार के नाम हैं। इनके अलावा भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर की बैठक अभी अलग से होगी। बताया जा रहा है भोपाल सीट से कांग्रेस दिग्विजय सिंह को टिकट दे सकती है। उनके अलावा संदीप दीक्षित का नाम भी रेस में शामिल है।

उम्मीदवार चयन के लिए कराए दो सर्वे

कांग्रेस ने लोकसभा उम्मीदवार के चयन करने के लिए दो सर्वे भी करवाए हैं। इन सर्वे के आधार पर फिलहाल टिकट देने की बात की जा रही है। कांग्रेस इस बार हर सीट पर जीत की अलग से रणनीति बना रही है। दो सर्वे के अलावा कांग्रेस ने लोकसभा क्षेत्रों के प्रभारी भी बनाए हैं। वे भी हर ब्लॉक में जाकर क्षेत्र के जातिगत समीकरण के साथ ही दावेदारों की आर्थिक स्थिति, दावेदार की समाजिक छवि, कार्यकर्ताओं के बीच बेहतर छवि आदि की जानकारी मुख्यमंत्री कमलनाथ और दीपक बावरिया को दी है। इन सबकी रिपोर्ट कमलनाथ ने स्क्रीनिंग कमेटी में रखे।

इन नामों पर अभी चर्चा पर फिर होगा मंथन

प्रदेश की कई सीटों पर अभी कमेटी विचार मंथन कर रही है। इनमें आनंद अहिरवार और सुरेंद्र चौधरी टीकमगढ़, अभय मिश्रा और सुंदरलाल तिवारी रीवा, मुकेश नायक और राजा पटेरिया दमोह, रामकृष्ण कुसमरिया और मुकेश नायक खजुराहो, प्रतापभानु शर्मा और निशंक जैन विदिशा, महेंद्र बौद्ध और कमलापत आर्य भिंड, नीतीश सिलावट और बाबूलाल मालवीय उज्जैन और सुरेश पचौरी और हजारीलाल रघुवंशी होशंगाबाद के नामों पर कांग्रेस संगठन में विचार होना है। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के सामने मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उम्मीदवारों के नाम रखे। सूत्रों के मुताबिक 18 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ। इसमें से छह सीटों पर सिंगल नाम सामने आए हैं। जबकि छिंदवाड़ा, गुना और रतलाम के लिए पहले से नाम तय माने जा रहे हैं। इन तीन सीटों पर कोई चर्चा नहीं की गई।

Naveen ( 1230 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top