Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > एमपी में मानसून अब भी सक्रिय, 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

एमपी में मानसून अब भी सक्रिय, 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

एमपी में मानसून अब भी सक्रिय, 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस बार नवरात्र का त्योहार बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच मनाया जाएगा। मानसून की विदाई से पहले प्रदेश में बारिश का एक और दौर शुरू हो गया है। जिससे कई जिलों में रूककर तेज और हल्की बारिश जारी है। मौसम विभाग ने 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मध्य प्रदेश में बारिश का 6 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 2013 में सीजन में सामान्य से 37 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई थी, जबकि इस बार अब तक 39 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। राजधानी भोपाल में गुरुवार को दिनभर हुई झमाझम बारिश के बाद शुक्रवार सुबह से भी रिमझिम फुहारें गिर रही है। वहीं प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश से नदियाँ उफान पर है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में 18 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जिन इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है वहां गरज-चमक के साथ भारी बारिश होगी।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक बारिश के लिए जरुरी माने जाने वाले मानसूनी सिस्टम लगातार बनते रहे। इस बार अगस्त में मानसून ब्रेक की स्थिति नहीं बनी। इस वजह से लगातार और रिकार्ड बारिश हुई। मानसूनी सिस्टम अभी भी सक्रिय है। इसके चलते अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मानसून की विदाई के आसार बनेंगे। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में रीवा, सतना, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, शहडोल, सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, हरदा, विदिशा, गुना, अशोकनगर, धार, खंडवा, खरगौन जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top