Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > ग्वालियर सहित प्रदेश में हुई झमाझम बारिश

ग्वालियर सहित प्रदेश में हुई झमाझम बारिश

तीन महीने की भीषण गर्मी और तपन से प्रदेशवासियों को आखिरकार राहत मिली है।

ग्वालियर सहित प्रदेश  में हुई झमाझम बारिश

भोपाल | तीन महीने की भीषण गर्मी और तपन से प्रदेशवासियों को आखिरकार राहत मिली है। दो दिन पहले ही मानसून प्रदेश में प्रवेश कर चुका है और बारिश का सिलसिला जारी है। जल्दी ही पूरे प्रदेश में मानसून छा जाएगा। हालांकि प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। कहीं तेज तो कहीं रुक-रुककर बारिश हो रही है। मंगलवार को कई जिलों में जोरदार वर्षा हुई। राजधानी भोपाल में मौसम सुहाना बना रहा। वहीं ग्वालियर सहित कई जिलों में बारिश से लोगों के चेहरे खिल उठे। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे में ग्वालियर सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इन्दौर, उज्जैन, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी और धार सहित मालवा अंचल में 24 घण्टे के भीतर जोरदार बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अरब सागर से प्रदेश में एक सिस्टम सक्रिय हुआ है। यह सिस्टम इस समय भोपाल, कोटा और अहमदाबाद के मध्य में है, जो प्रदेश में अच्छी बारिश करवा सकता है। यह सिस्टम उत्तरी मप्र की ओर बढ़ रहा है, जिससे अगले दो दिनों में ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

सिवनी में बिजली गिरने से ५ की मौत

इन्दौर में जहां मंगलवार को चार घण्टे तक हुई तेज बारिश से सड़कें नाले में बदल गईं, वहीं सिवनी में तेज बारिश के बाद बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग बुरी तरह से झुलस गए। वहीं महेश्वर में माहेश्वरी नदी के उफान पर आने से एक भैंस पानी में बह गई।

गुजरात-महाराष्ट्र होते हुए मप्र पहुंचा मानसून

मानसून बहरावल एवं अहमदाबाद सहित गुजरात के दक्षिणी हिस्से से होता हुआ म.प्र. के खंडवा पहुंचा। गुजरात के इस हिस्से में एवं कोंकण के उत्तरी भाग के बीच 2.1 से 5.8 कि.मी. ऊपरी हवा में एक चक्रवात था। इस वजह से गुजरात, महाराष्ट्र एवं मप्र से सटे इलाकों में दो-तीन दिन तेज बारिश हो रही है। इसी रास्ते से मानसून मप्र पहुंचा है।



Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top