Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > घर-घर जाकर मतदाता सूची की दोबारा जांच करेगा आयोग

घर-घर जाकर मतदाता सूची की दोबारा जांच करेगा आयोग

अब भारत निर्वाचन आयोग मतदाता सूचियों में गड़बड़ी की शिकायत पर मध्यप्रदेश की उन 101 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों की जांच घर-घर जाकर करवा रहा है |

घर-घर जाकर मतदाता सूची की दोबारा जांच करेगा आयोग

भोपाल । अब भारत निर्वाचन आयोग मतदाता सूचियों में गड़बड़ी की शिकायत पर मध्यप्रदेश की उन 101 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों की जांच घर-घर जाकर करवा रहा है, जिनकी शिकायत कांग्रेस ने की थी। इसकी पूरी जानकारी आयोग ने 20 जून तक मांगी है। दरअसल, बीते दिनों 13 जून को एआईसीसी विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने भारत निर्वाचन आयोग में मतदाता सूचियों की दोबारा जांच के लिए की गई शिकायत के संबंध में आयोग ने उन्हें एक पत्र भेजा है। पत्र में लिखा गया है कि मतदाता सूचियों में गड़बड़ी की शिकायत की।

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पुन: जांच करने के निर्देश दिये गये हैं। शिकायत में उल्लेखित सभी 101 विधानसभा क्षेत्रों में जांच की जायेगी। जांच के दौरान डुप्लीकेट, अवैधानिक, दोहरे, अपात्र और झूठे अंकित मतदाताओं के नामों को देखा जायेगा। इसके लिए इन विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं का भौतिक सत्यापन करवाया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग को 20 जून तक मिल जायेगी। आयोग ने लिखा है कि रिपोर्ट मिलने पर शिकायतकर्ताओं को सूचित किया जायेगा। बता दे कि एआईसीसी विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने विगत 13 जून को भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मिलकर मध्यप्रदेश में 60 लाख फर्जी मतदाताओं की सूची की सघन और बारीकी से पुन: जांच कराये जाने का लिखित आग्रह किया था।

आग्रह पत्र में लिखा गया था कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने 101 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत की थी, लेकिन केवल चार विधानसभा क्षेत्रों में जांच दल द्वारा जांच की गई, जो कि एक पक्षीय है। कांग्रेस द्वारा उठाये गये तथ्यों की जल्दबाजी में जांच कर उसे सीधे नकार दिया जाना उचित नहीं है। कांग्रेस द्वारा आयोग को सौंपी गई मतदाता सूचियों की प्रतियां, सीडी और पेनड्राईव में उल्लेखित शिकायतों की दोबारा जांच करायी जा रही है।


Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top