Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं का क्लेम नहीं दे रही कंपनियां

प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं का क्लेम नहीं दे रही कंपनियां

मुख्यमंत्री नाराज, केंद्रीय वित्तमंत्री को लिखा पत्र

प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं का क्लेम नहीं दे रही कंपनियां
X

भोपाल। बैंक खाता धारकों के लिए 4 साल पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना का हितग्राहियों को फायदा नहीं मिल रहा है। बीमा कंपनियां बिना कारण के क्लेम रिजेक्ट कर रही हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी ने दावे बिना किसी कारण के खारिज कर दिए हैं। सीएम हेल्पलाइन में पीएम बीमा सुरक्षा योजना के तहत हितग्राहियों को क्लेम नहीं मिलने की शिकायत पहुंची, इसके बाद बीमा कंपनियों की करतूत सामने आई। मुयमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीमा कंपनी एवं बैंकों को तल्ख लहजे में निर्देश दिए हैं कि बीमा संबंधी प्रकरणों का गंभीरता से निरकारण कराएं। मुयमंत्री ने वित्तमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि बीमा कंपनी के अफसरों ने जो प्रकरण निरस्त किए हैं, उनका फिर से परीक्षण कराया जाए। क्लेम अटकाने के लिए बीमा कंपनी गैर-जरूरी कागजात मांगती है।

सीएम हेल्पलाइन में 12 शिकायतें

बताते हैं कि किसानों के बीमा के क्लेम अटकने और बीमा कंपनियों द्वारा रोकने की सीएम हेल्पलाइन में बीमा कंपनियों से जुड़ी 1200 से ज्यादा शिकायतें आई हैं। ये शिकायतें पूरे प्रदेश से आई हैं। तथा शिकायतें लगातार सीएम हेल्पलाइन में आ रही हैं।

क्या है प्रधानमंत्री बीमा योजनाएं

बैंक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 330 रुपए प्रति साल एवं पीएम सुरक्षा योजना में 12 रुपए साल का प्रीमियम खातों से काटा जाता है। प्रदेश में बीमा योजनाओं प्रीमियम 180 करोड़ से ज्यादा होता है, जबकि क्लेम इससे कम होता है।

Updated : 28 July 2018 3:47 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top