Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > बाहरी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओंं की नौकरी खतरे में

बाहरी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओंं की नौकरी खतरे में

अब गैर जिम्मेदार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नौकरी से बाहर करने की तैयारी में है।

बाहरी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओंं की नौकरी खतरे में

महिला एवं बाल विकास विभाग ने तैयार की सूची

भोपाल | अब गैर जिम्मेदार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को नौकरी से बाहर करने की तैयारी में है। विभाग ने ऐसी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ एवं सहायिकाओं की जिलेवार सूची तैयार की है, जो गांव या वार्ड से बाहर रहती हैं। शिकायतों के आधार पर जल्द ही महिला एवं बाल विकास विभाग इन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बाहर का रास्ता दिखा देगा। राज्य सरकार को बड़ी संया में ऐसी शिकायतें मिल रहीं थी कि गांवों में आंगनवाड़ कार्यकर्ताओं दूसरे गांव अथवा शहर से अप-डाउन करती हैं। इन कार्यकर्ताओं ने गांव या वाडज़् में आंगनवाडियों पर किसी अन्य को ठेके पर रख लिया है, जो उनके पहुंचने से पहले ही दलिया वितरण एवं केंद्र खोलने जैसी जिमेदारी संभालती हैं। लेकिन अब अप-डाउन करने वाली कार्यकर्ताओं की सेवा समाप्त हो सकती है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के सामने लगातार कार्यकर्ताओं के वार्ड या गांव से बाहर रहने की शिकायतें मिलने के बाद इस संबंध में आदेश जारी किया गया। अक्सर कार्यकर्ताओं नियुक्ति के समय उस क्षेत्र का निवास प्रमाणपत्र देती हैं लेकिन कुछ समय बाद अन्य जगह शिट हो जाती हैं। इससे हितग्राहियों की सेवा के लिए पूरे समय उपलब्ध नहीं हो पाती हैं। विभाग के संयुक्त संचालक राजेश मेहरा ने बताया कि ऐसी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या सहायिका जो स्थानीय ग्राम या वार्ड में नहीं रहती हैं, उन्हें चिन्हित किया जा रहा है। कार्यकर्ताओं के लिए अप-डाउन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। कार्यकर्ताओं को उस क्षेत्र का होना जरूरी है, जहां उसकी नियुक्ति की गई थी। अगर ऐसा नहीं होगा तो उसे नौकरी से निकाल दिया जाएगा।

गांव से रहती हैं बाहर

महिला एवं बाल विकास विभाग के पास यह रिपोटज़् है कि ग्रामीण क्षेत्र की ज्यादातर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं शहर से बाहर रहती हैं, वे अपने बच्चों को पढ़ाने अथवा परिवार के साथ शहर में रहती हैं। जिस वजह से वे हर रोज आंगनवाड़ी केंद्र संचालित नहीं करती हैं। यही कारण है कि पोषण आहार का वितरण सही नहीं हो रहा है।


Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top