Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात आज, दुनिया की रहेगी नजर

ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात आज, दुनिया की रहेगी नजर

ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात आज, दुनिया की रहेगी नजर

ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात आज, दुनिया की रहेगी नजर

सिंगापुर,
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच मंगलवार को होने वाली ऐतिहासिक मुलाकात पर दुनियाभर की नजर लगी हुई है। 'कैपेला होटल में ट्रंप और किम सुबह नौ बजे मुलाकात करेंगे। उससे पहले उच्चस्तरीय कूटनीतिक वार्ताओं का दौर जारी है। सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि किम के साथ उनकी वार्ता बहुत दिलचस्प होगी और उन्हें इससे 'अच्छे नतीजे निकलने की उम्मीद है। दोनों देशों के अधिकारी मतभेद कम करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि बातचीत बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और हमें लगता है कि जितना हमने सोचा था, उससे भी पहले किसी नतीजे पर पहुंच जाएंगे।

शिखर बैठक की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से बात करते हुए पोंपियो ने कहा कि संपूर्ण, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण से कम हमें कुछ भी मंजूर नहीं है। इसके बदले अमेरिका उत्तर कोरिया के लिए अद्वितीय सुरक्षा इंतजाम करेगा। हम ऐसी सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराएंगे, जो परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले प्योंगयांग के लिए कोई बुरा सौदा नहीं होगा। पोंपियो ने कहा कि दोनों नेताओं का आमने-सामने बैठना इस बात का संकेत है कि इसका लाभ दोनों देशों और पूरी दुनिया को मिलेगा।

यह है वार्ता का उद्देश्य

इस वार्ता का उद्देश्य उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार के जखीरे के कारण ट्रंप और किम के बीच बनी खाई को पाटना है। उत्तर कोरिया की परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल महत्वाकांक्षा ने दुनिया की पेशानी पर बल डाल रखा है। पिछले साल दोनों नेताओं के बीच जमकर शब्दबाण चले थे और दोनों ओर से अपशब्दों की बौछार हुई थी। ऐसे में दोनों का बातचीत के लिए तैयार होना अप्रत्याशित बदलाव है।


Tags:    

Vikas Yadav ( 0 )

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Share it
Top