Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > राजधानी में 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

राजधानी में 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित

बाजारों में रहा सन्नाटा, लोग हुए परेशान, हड़ताल की चपेट में 100 करोड़ का किराना व्यवसाय

राजधानी में 500 करोड़ का कारोबार प्रभावित
X

भोपाल/स्वदेश वेब डेस्क। केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आह्वान पर वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे के खिलाफ आज राष्ट्रव्यापी व्यापार बंद से राजधानी के दो दर्जन व्यापारियों संगठनों ने समर्थन स्वरूप 22000 से अधिक प्रतिष्ठानों में ताले जड़े रहे। दुकानों नहीं खुलने से नए-पुराने भोपाल के बाजारों में सन्नाटें का माहौल रहा। बंद के समर्थन में व्यापारियों की लामबंदी से शहरभर में करीब 5 सौ करोड़ रुपए से कारोबार प्रभावित होने के अनुमान है तो मध्यप्रदेश के बाजारों में भी बंद का व्यापक असर दिखा।

बंद के चलते राजधानी के सभी थोक बाजार,कृषि उपज मंडी, दवा बाजार, लोहा बाजार, सर्राफा चौक बाजार, मिठाई की दुकानें सहित विभिन्न ट्रेडों की प्रतिष्ठानों में ताले जड़े नजर आए। भोपाल मंडी में 2 करोड़ और प्रदेशभर की मंडियों में 400 करोड़ का अनाज कारोबार प्रभावित भारत व्यापार बंद के समर्थन में भोपाल सहित प्रदेशभर की मंडियां बंद रही । भोपाल ग्रेन मर्चेन्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरीश ज्ञानचंदानी के अनुसार सीजन नई सोयाबीन फसल की आवक का है। व्यापार बंद होने राजधानी की मंडी में दो करोड़ और प्रदेश भर की 257 कृषि उपज मंडियों में करीब 400 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित होगा।

5 करोड़ का सर्राफा व्यवसाय ठप

बंद के समर्थन आज राजधानी का सर्राफा चौक बाजार सहित शहर भर के ज्वैलर्स ने अपनी दुकानें बंद रखी। भारत व्यापार बंद से शहर में करीब 3 करोड़ का ज्वैलरी व्यवसाय प्रभावित होना बताया जा रहा है।

नहीं बिकी 50 लाख का मिठाई

एफडीआई सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर शहर की छोटी-बड़ी एक हजार से अधिक मिठाई,हलवाई की दुकानें बंद रही। जिससे राजधानी में इस सेक्टर में होने वाला करीब 50 लाख रुपए का व्यवसाय प्रभावित हुआ।

किराना व्यापारी महासंघ के उपाध्यक्ष अनुपम अग्रवाल के अनुसार राजधानी के सभी बाजार एफडीआई, ऑनलाईन व्यापार के विरोध में आज बंद है। दाल, शकर, तेल,किराना, जुमेराती, हनुमानगंज, एमपी नगर सहित सभी जगहों के व्यापार- व्यवसाय का कामकाज पूर्णत: ठप्प रहा। भारत बंद का प्रदेश में व्यापक असर है। कामकाज ठप्प होने से राजधानी भोपाल में 100 करोड़ का किराना व्यवसाय प्रभावित होगा। जबकि प्रदेशभर हजारों करोड़ का किराना सामान की बिक्री आज नहीं होगी।

15 करोड़ से अधिक का दवा कारोबार बंद

ई-फार्र्मेसी, ऑनलाइन व्यापार, एफडीआई और जीएसटी में व्याप्त विसंगतियों के खिलाफ भोपाल, मध्यप्रदेश सहित देशभर में दवा व्यापार बंद है। भोपाल में दवा का थोक व्यापार करने वाले 700 थोक व्यापारियों और 2200 से अधिक रिटेल मेडिकल दुकानें हैं। दवा कारोबारी के मुताबिक कैट द्वारा आहुत इस आंदोलन में समर्थन स्वरूप दवा बाजार बंद होने से भोपाल में 15 करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है।

लोहा व्यापार पर 3 करोड़ का असर

भारत बंद में लामबंद शहर 150 लोहा व्यापारियों ने भी अपनी दुकानें नहीं खोली। लोहा व्यापारी निर्माता संघ के पूर्व अध्यक्ष अब्दुल अजीज के अनुसार भारत बंद को लोहा व्यापारियों का पूर्ण समर्थन है। कामकाज पूर्णत: ठप्प होने से शहर होने वाला करीब 3 करोड़ रुपए का व्यवसाय प्रभावित हुआ।

न्यू मार्केट में 3 करोड़ का व्यापार ठप

वालमार्ट- िलपकार्ट सौदे सहित अन्य मुद्दों के खिलाफ न्यूमार्केट के व्यापारियों ने स्वेच्छा बाजार बंद में समर्थन देते हुए आज अपनी दुकानेंं नहीं खोली। न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष के सतीष गंगराड़े के अनुसार बाजार बंद होने से मार्केट में करीब 3 करोड़ कारोबार प्रभावित हुआ।

ट्रांसपोर्ट सेक्टर में 30 करोड़ का नुकसान

डीजल-पेट्रोल मूल्यवृद्धि के परेशान ट्रांसपोर्टरों भारत व्यापार बंद का पुरजोर समर्थन करते हुए 20 हजार से अधिक ट्रकों का चक्काजाम कर दिया। ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट कंपनीज के अध्यक्ष ठाकुर लाल राजपूत के अनुसार शहर ही नहीं प्रदेशभर के ट्रांसपोर्टरों ने सुबह से ही माल परिवहन का कार्य पूर्णत: बंद रखा। किसी भी प्रकार के माल की बुकिंग नहीं की। कारोबार ठप होने से प्रदेशभर में 30 करोड़ का ट्रांसपोर्ट व्यवसाय प्रभावित हुआ।

आक्रोश रैली निकाल किया प्रदर्शन

वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे और खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के विरोध में कैट द्वारा आहुत भारत व्यापार बंद के समर्थन में शहर की व्यापारिक प्रतिष्ठानें बंद रही। इस दौरान व्यापारिक संगठनों के केंद्र सरकार के नीतियों के खिलाफ नाराजगी जाहिर करने रैली भी निकाली। कैट के नेतृत्व में पुराने शहर के पीरगेट में तो एमपी नगर के व्यापारियों द्वारा भी आक्रोश रैली निकाली और प्रदर्शन किया। हड़ताल के चलते जुमेराती, आजाद मार्केट, हनुमानगंज,घोड़ा निक्कास, हमीदिया रोड, लोहा बाजार,सर्राफा चौक बाजार, सिंधी मार्केट, बैरागढ़, कृषि उपज मंडी, दवा बाजार, न्यूमार्केट, एमपी नगर, बरखेड़ा, पिपलानी, आनंदनगर, इंद्रपुरी, कोलार सहित तमाम क्षेत्रों में 70 से 80 फीसदी दुकानें बंद रही। बाजार बंद होने से लोगों को आवश्यक वस्तुओं को लेकर परेशानी से जूझना पड़ा।

Updated : 29 Sep 2018 11:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top