Home > MP Election 2018 > घोषित बसपा प्रत्याशी को बदलने की सुगबुगाहट से सनसनी

घोषित बसपा प्रत्याशी को बदलने की सुगबुगाहट से सनसनी

प्रचार में जुटे कार्यकर्ताओं के कदम थमे

घोषित बसपा प्रत्याशी को बदलने की सुगबुगाहट से सनसनी
X

चुनाव डेस्क। बहुजन समाज पार्टी में यूं तो शुरू से ही पैसा वसूलकर टिकट देने की परम्परा हावी रही है, यही कारण है कि पार्टी अपनी स्थापना के वर्षों बाद भी उत्तरप्रदेश को अन्य राज्यों में प्रभावी नहीं बन पाई है। वहीं इस बार तो बसपा में एक नया अजूबा सामने आया है, जिसके चलते मुरैना से पार्टी द्वारा प्रत्याशी फाइनल करने के एक माह बाद उसे बदलने की सुगबुगाहट से सनसनी फैली हुई है, जिससे फैल रहे भ्रम से चुनावी प्रचार में जुटे कार्यकर्ताओं के कदम थम गए हैं।

उल्लेखनीय है कि एक माह पूर्व बीती 22 सितम्बर को बहुजन समाज पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की थी, जिसमें मुरैना से पूर्व प्रत्याशी रामप्रकाश राजौरिया को पर पुन: भरोसा जताते हुए पार्टी ने उन्हें अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया था। जिसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता रामप्रकाश के लिए चुनावी प्रचार-प्रसार करने में जुट गए थे, वहीं अब कुछ दिनों से पार्टी द्वारा प्रत्याशी बदले जाने की चर्चाएं राजनैतिक हलकों में जोर-शोर से चल रही हैं, जिससे प्रचार में जुटे सभी कार्यकर्ता व नेता असमंजस में हैं, ऐसे में पार्टी का चुनाव प्रचार अभियान भी फिलहाल थम गया है। यहां बताना गौरतलब होगा कि वर्ष 2013 के विधानसभा चुनावों में मुरैना विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रूस्तम सिंह ने जीत हासिल की थी, जबकि बसपा के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे रामप्रकाश राजौरिया दूसरे स्थान पर रहे थे। इन दोनों की चुनावी भिड़ंत में कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश गुर्जर बेहद पिछड़ गए थे, रामप्रकाश ने भाजपा प्रत्याशी रूस्तम सिंह को भी कड़ी टक्कर दी थी, जिससे उनकी जीत का आंकड़ा भी बेहद कम रह गया था। रामप्रकाश की स्वच्छ छवि को देखकर विगत् दिनों बसपा द्वारा घोषित की गई प्रत्याशियों की सूची में उन्हें शामिल किया गया था, जिससे पार्टी कार्यकर्ता उन्हें जिताने के प्रयास में जोर-शोर से प्रचार-प्रसार में लगे हुए थे। इसी बीच लगभग एक सप्ताह पूर्व यह चर्चा चल निकली कि पार्टी द्वारा रामप्रकाश को बदलकर किसी अन्य प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा जा रहा है, इस स्थिति में वह कार्यकर्ता अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं, जो निष्ठा के साथ पार्टी द्वारा घोषित किए गए प्रत्याशी के लिए प्रचार-प्रसार कर रहे थे।

वरिष्ठ नेता कर सकते हैं किनारा

पार्टी द्वारा रामप्रकाश को प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद उनके लिए प्रचार-प्रसार में जुटे वरिष्ठ नेता अब इन बदले हुए समीकरण के चलते पार्टी से किनारा करते नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि हम बीते एक माह से पार्टी के जिस प्रत्याशी के लिए प्रचार-प्रसार कर रहे थे, अब यदि हम दूसरे प्रत्याशी का नाम लेकर लोगों के बीच जाएंगे, तो आमजन के बीच हमारी विश्वसनीयता समाप्त हो जाएगी। ऐसे में प्रत्याशी बदलना पार्टी को भारी पड़ सकता है।

दण्डोतिया लगे टिकट पाने की जुगाड़ में

बहुजन समाज पार्टी से वर्तमान में दिमनी विधायक बलवीर दण्डोतिया अब मुरैना से चुनाव लडऩे के इच्छुक हैं, इसके लिए वह टिकट पाने की जुगाड़ में लगे हुए हैं, यदि सूत्रों की मानें तो पार्टी द्वारा रामप्रकाश का टिकट काटकर बलवीर को ही टिकट देने की तैयारी है।

मोटा चंदा लेकर प्रत्याशी बदलने की चर्चा

बहुजन समाज पार्टी द्वारा घोषित किए गए प्रत्याशी को बदलने के पीछे पार्टी में सक्रिय कुछ दलाल किस्म के नेताओं द्वारा मोटा चंदा वसूलने की चर्चाएं जोर शोर से चल पड़ी हैं। वहीं पार्टी से जुड़े सूत्र बताते हैं कि दलालों द्वारा टिकट

दिलाने के एवज में कुछ नेताओं से पांच करोड़ रुपए चंदे की मांग की गई है, और यह डील संभवत: फाइनल हो गई है, जिससे एक माह प्रचार-प्रसार होने के उपरांत ऐनवक्त पर प्रत्याशी में बदलाव किया जा रहा है।

इनका कहना है

नेताओं के एक राय न होने की वजह से बहन जी के निर्देश पर अन्य नेताओं के नाम पर विचार किया जा रहा है, चंदे वाली बात सरासर गलत है। हम 25-26 तारीख तक नई सूची जारी कर देंगे।

प्रदीप अहिरवार

प्रदेश अध्यक्ष, बहुजन समाज पार्टी

Updated : 23 Oct 2018 12:05 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top