Home > लाइफ स्टाइल > फैशन > बार-बार न करें लिपस्टिक का प्रयोग

बार-बार न करें लिपस्टिक का प्रयोग

बार-बार न करें लिपस्टिक का प्रयोग

लाइफ स्टाइल डेस्क हर महिला सुंदर दिखने के लिए कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करती है। इसमें सबसे ज्यादा खास होती है लिपस्टिक। कई कामकाजी महिलाएं लिपस्टिक का उपयोग रोज करती हैं और बार बार अलग अलग शेड्स लगाती रहती हैं। लेकिन बार-बार होठों पर लिपस्टिक लगाना और उसे खा जाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसका कारण है उसमें मौजूद विषाक्त मेटल।

त्वचा के लिए हानिकारक

लिपस्टिक में इस्तेमाल किए गए अन्य कैमिकल्स आपकी सेंसटिव स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे स्किन और आंखों में जलन, एलर्जी, शरीर में जकड़न और गले में खराश जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें इस्तेमाल किए गए मिनरल्स आॅयल्स से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं।

लिपस्टिकों में कई धातुएं जैसे कैडमियम और एल्यूमीनियम होते हैं, जो दोनों ही जहरीले होते हैं जब वे हमारे गैस्ट्रिक रस और एसिड के संपर्क में आते हैं।

हालांकि कई अध्ययन और अधिकृत संस्थानों ने यह निर्दिष्ट किया है कि लिपस्टिक में मौजूद धातुएं खतरनाक नहीं हैं, लेकिन दिन में बार-बार लिपस्टिक लगाने और उसके अंदर जाने पर वह धीरे-धीरे खतरनाक साबित हो सकता है।

एक रिसर्चर के मुताबिक- बच्चे लिपस्टिक के संपर्क में आते हैं, इसका मतलब है कि बड़े स्तर की धातु एक अपेक्षाकृत छोटे शरीर में प्रवेश कर रहे हैं। इसलिए, चिंता की आवश्यकता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो दिन में सिर्फ एक या दो बार ही लिपस्टिक लगाई जानी चाहिए।

Tags:    

Swadesh News ( 5164 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top