Home > लाइफ स्टाइल > सौंदर्य > बालों की समस्या के हिसाब से बनाएं हिना

बालों की समस्या के हिसाब से बनाएं हिना

बालों की समस्या के हिसाब से बनाएं हिना

लाइफस्टाइल डेस्क। बहुत-सी लड़कियों को बालों कलर करने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। क्या आप जानते हैं यह बालों को केवल कलर करने के लिए ही नहीं बल्कि उन्हें शाइनिंग लुक और डैमेज होने से भी बचाती है। इससे बने अलग-अलग हेयर पैक्स बालों की कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आज हम आपको अलग-अलग तरह के हिना हेयर पैक्स बनाने बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके बिना किसी साइड-इफैक्ट के आप अपने बालों को कलर और केयर दोनों दे पाएंगी।

1. बालों में शाइनिंग लाने के लिए

इसके लिए आप मेंहदी और शिकाकाई पाउडर को मिक्स करके रात को भिगो लें. फिर सुबह को 1 अंडा और 1 टेबलस्पून दही मिला कर पेस्ट बना लें. अब इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं. फिर 45 मिनट बाद ठंडे पानी और केमिकल-फ्री शैंपू से धोएं।

2. आॅयली और झड़ते बालों के लिए

इस समस्या के होने पर मेंहदी में मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रात को सोने से पहले लगाएं और बालों को पुराने तौलिए से लपेट कर सो जाएं. फिर सुबह बालों को शैंपू से धो लें.

3. रूखे बालों के लिए

रूखे बालों को कंडीशन करने के लिए 1 कप नारियल दूध को हल्का गर्म करके 10 चम्मच मेहंदी और 4 चम्मच आॅलिव आॅयल मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें. इस पैक को स्कैल्प और बालों पर 1 घंटे के लिए लगाएं और बाद में शैंपू से धो लें।

4. हेयर कलर डार्क ब्राउन करने के लिए

इसके लिए 1 कप पानी में 1 टेबलस्पून कॉफी डाल कर उबालें. अब इस मिश्रण को हल्का गर्म करके मेहंदी पाउडर में डालें और जरूरत के अनुसार पानी मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट तो अच्छी तरह पूरे बालों पर 3-4 घंटे लगा कर रखें और बाद में सादे पानी और सल्फेट-फ्री शैंपू से धो लें।

Tags:    

Swadesh News ( 5164 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Share it
Top